एग्जिट पोल फिर फेल,: मिठाई बांटकर ‘जलेबी’ की तरह घूम गई कांग्रेस, बीजेपी की बड़ी जीत

मिठाई बांटकर ‘जलेबी’ की तरह घूम गई कांग्रेस, बीजेपी की बड़ी जीत
X

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिलती दिख रही है. अबतक जो आंकड़े आए हैं, उसके अनुसार बीजेपी 49 और कांग्रेस 36 सीटों पर आगे चल रही है. धीरे-धीरे नतीजे भी सामने आने लगे हैं. अगर जो रुझान आ रहे हैं, वो नतीजों में तब्दील होते हैं, तो हरियाणा में बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ेगी. बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में पहुंच जाएगी. क्योंकि हरियाणा में सरकार बनाने के लिए बहुमत के आंकड़े 46 हैं.

कांग्रेस दफ्तर में सन्नाटा, बीजेपी में जश्न

एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के साथ ही कांग्रेस पूरी तरह से आश्वस्त हो गई थी कि हरियाणा की सत्ता में 10 साल के बाद पूरी ताकत के साथ उसकी वापसी होने वाली है. लेकिन एग्जिट पोल ने कांग्रेस को निराश किया. जब मतगणना शुरू हुई, तो शुरुआती रुझान ने कांग्रेस की उम्मीदों को और बढ़ा दिया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने मिठाईयां बांटनी शुरू कर दी थी. लेकिन कुछ ही देर में बाजी पलट गई और रुझान बीजेपी के पक्ष में आने लगे. धीरे-धीरे बीजेपी बहुमत के आंकड़े को भी पार गई और कांग्रेस कार्यकर्ता में निराशा छाने लगी. कांग्रेस कार्यकर्ता जो शुरुआती रुझान में मिठाई बांट रहे थे, अपनी पैकेट बंद कर ली और दफ्तर में सन्नाटा छा गया. दूसरी ओर बीजेपी दफ्तर में जहां शुरुआत में सन्नाटा पसरा हुआ था, अब पटाखे छोड़े जा रहे हैं.


लोकसभा 2024 की तरह ही हरियाणा चुनाव में एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित हुए

लोकसभा चुनाव 2024 की तरह ही हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में भी एग्जिट पोल के दावे फेल साबित हुए. लोकसभा चुनाव में अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी को 400 या उससे अधिक सीटें मिलने के दावे किए गए थे, लेकिन बीजेपी बहुमत के आंकड़े को भी नहीं छू पाई. ठीक उसी तरह हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी तमाम एग्जिट पोल के दावे गलत साबित हुए. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) के नतीजों में यह संभावना जताई गई है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकती है तथा 10 साल बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सत्ता से विदाई हो सकती है.

सर्वे BJP INC JJP OTH

Aaj Tak CVoter 20-28 50-58 0-2 10-14

India TV My Axis 23 59 0 8

Matrize 18-24 55-62 0-3 5-11

People Pulse 20-32 49-61 0-1 5-8

जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल सही रहे

हरियाणा की तरह हालांकि जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजे एग्जिट पोल से मिलते-जुलते दिखाई दे रहे हैं। आजतक सी वोटर, रिपब्लिक मैट्रिज, एबीवीपी सहित कई चैनलों के एग्जिट पोल जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस- नैशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन की सरकार बनने का दावा किया था जो सही होता भी दिख रहा है। शुरु से ही कांग्रेस-एनसी बीजेपी पर बढ़त बनाए हुए है और अब यह परिणाम में भी बदलते दिख रहे हैं।

Next Story