दिल्ली-जयपुर में बेसमेंट में पानी भरने से हुई मौतों के बाद भीलवाड़ा में होंगे सीज ?

दिल्ली-जयपुर में बेसमेंट में पानी भरने से हुई मौतों के बाद भीलवाड़ा में होंगे सीज ?
X

भीलवाड़ा (विजय गढवाल) । दिल्ली के बाद जयपुर में बेसमेंट में पानी भरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत से देशभर में हडक़म्प मचा है। भीलवाड़ा में भी बेसमेंट में पानी भरने से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन जिम्मेदार मूकदर्शक बने हैं। कई कॉम्पलेक्सों में तो बरसात के बिना भी लगातार पानी की आवक होती है। जिससे उनकी नींव कमजोर होने के साथ ही कभी भी वे धराधायी हो सकते हैं। नगर परिषद और नगर विकास न्यास ऐसे कॉम्पलेक्सों को खुली छुट दिए हुए है, जहां पार्किंग या गोडाउन बताया हुआ है, लेकिन उनमें व्यवसायिक गतिविधियां चल रही हैं और कई जगह तो शादी विवाह और छोटी-बड़ी पार्टियां भी होती रहती है।

दिल्ली में कोचिंग सेंटर के कॉम्पलेक्स में पलक झपकते ही तीन छात्रों की पानी भर जाने से मौत हो गई थी और ऐसा ही हादसा आज जयपुर में हुआ है। जहां भी दो मासूम सहित तीन लोगों की मौत हो गई। इन मौतों से हर किसी में दहशत पैदा हुई है, लेकिन सरकारी महकमों के जिम्मेदार ऐसे मामलों की भीलवाड़ा में अनदेखी किए हुए है। आजाद चौक, सूचना केंद्र, शाम की सब्जी मंडी, गांधीनगर, सिंधुनगर के साथ ही ऐसे कई क्षेत्र है जहां कॉम्पलेक्सों के बेसमेंट में पानी भरता है। लेकिन जांच और कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति होकर रह जाती है।

तकनीकि जानकारों का कहना है कि जिन कॉम्पलेक्सों में लगातार पानी भरा रहता है उनकी नींव और पिल्लर कमजोर होते जाते हैं। लोहे में आखिर जंग तो लगता ही है और ये जंग कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकता है।

इस संबंध में नगर परिषद सभापति राकेश पाठक से बात की तो उनका कहना था कि दिल्ली और जयपुर में हुए हादसे के बाद अब बेसमेंटों की जांच की जा रही है और खराब स्थिति वाले बेसमेंट को आज-कल में सीज किया जाएगा। इसके लिए एक टीम का गठन किया जा रहा है और उन्हें तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए गए है।

Next Story