राजनीतिक शरण के अनुरोध को ब्रिटेन ने ठुकराया: गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ, शेख हसीना, इस्तीफा दिया

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ,  शेख हसीना, इस्तीफा दिया
X



गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल के आवास में तोड़फोड़ एमएम

धूं-धूं कर जला गृह मंत्री असदुज्जमां खान का आवास

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिया इस्तीफा

जल्द ही बनाई जाएगी अंतरिम सरकार


ढाका। बांग्लादेश में कई दिनों से आरक्षण विरोधी प्रदर्शन और हिंसक झड़पों के बीच सोमवार को सरकार का तख्तापलट हो गया। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया और राजधानी ढाका छोड़ दिया है। राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, सेना प्रमुख वकर-उज़-ज़मान ने कहा कि सेना अंतरिम सरकार बनाएगी। रिपोर्टों के अनुसार, हसीना अपनी बहन शेख रेहाना के साथ देश छोड़कर चली गई हैं। एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश की सड़कों पर रविवार को भीषण झड़पें हुईं, जिसमें मरने वालों की संख्या कम से कम 300 हो गई। हालांकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया।



मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में रहने के बाद लंदन के लिए उड़ान भरेगी। यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि सैन्य परिवहन विमान उसे भारत से आगे ले जाएगा या वह एक अलग विमान से लंदन जाएगी।

बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना सी-130 परिवहन विमान से गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर उतरीं। विमान को भारतीय वायु सेना के C-17 और C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान हैंगर के पास पार्क किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान के भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश से लेकर गाजियाबाद में लैंडिंग तक विमान की गतिविधियों पर भारतीय वायु सेना द्वारा नजर रखी गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में रहने के बाद लंदन के लिए उड़ान भरेगी। यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि सैन्य परिवहन विमान उसे भारत से आगे ले जाएगा या वह एक अलग विमान से लंदन जाएगी। हालांकि ब्रिटेन ने बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के राजनीतिक शरण के अनुरोध को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। सूत्रों के अनुसार शेख हसीना कुछ दिनों तक भारत में रुकेंगी।


खबरों के मुताबिक वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शेख हसीना की अगवानी की। भारत ने ढाका के अनुरोध के बाद हसीना के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से सुरक्षित मार्ग प्रदान करने का निर्णय लिया। नई दिल्ली ने ढाका के घटनाक्रम पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालाँकि, सभी घटनाक्रमों पर बारीकी से नज़र रखी जा रही है। इससे पहले, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज़-ज़मान ने पुष्टि की थी कि शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और एक अंतरिम सरकार बनेगी

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और देश छोड़ दिया, जिससे उनका 15 साल का कार्यकाल समाप्त हो गया। उनके इस्तीफे के बाद कई सप्ताह तक सरकार विरोधी हिंसा हुई, जिसमें 300 से अधिक मौतें हुईं।76 वर्षीय हसीना और उनकी बहन शेख रेहाना "सुरक्षित आश्रय" में भाग गई हैं, हजारों प्रदर्शनकारियों ने ढाका में उनके आधिकारिक आवास, गणभवन पर धावा बोल दिया। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज़-ज़मान ने घोषणा की कि एक अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि सेना खड़ी हो जाएगी और छात्र प्रदर्शनकारियों पर घातक कार्रवाई की जांच का वादा किया। बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन बढ़ने पर भीड़ ने ढाका में शेख हसीना के पिता और बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति को तोड़ दिया।



प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद प्रदर्शनकारियों ने ढाका के पॉश इलाके धानमंडी में देश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल के आवास में तोड़फोड़ की और उसे आग के हवाले कर दिया। यह जानकारी देते हुए ढाका ट्रिब्यून ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि मंत्री के आवास से धुआं उठ रहा है और वहां तोड़फोड़ की जा रही है

असदुज्जमां खान ने देश में चल रहे छात्रों के प्रदर्शनों में जमात-ए-इस्लामी की छात्र शाखा जमात-शिबिर और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की भूमिका होने का हवाला देते हुए उन पर पाबंदी लगा दी थी। इससे पहले दिन में, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज़-ज़मान ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है, और देश को चलाने के लिए जल्द ही एक अंतरिम सरकार बनाई जाएगी।


Bangladesh Violence Latest Updates

बांग्लादेश में जल्द हालात सामान्य होने की उम्मीद है।

सेना प्रमुख ने सभी मांगे मानने की घोषणा कर दी है।

पुलिस को हटाकर सेना की तैनाती कर दी गई है।

इंटरनेट और सोशल मीडिया पर पहले से बैन है।

सेना के कहने पर शेख हसीना ने इस्तीफा दिया है।

प्रदर्शनकारियों ने मुजीब उर रहमान की मूर्ति तोड़ी।

शेख हसीना के पिताजी हैं मुजीब उर रहमान।

मुजीब उर रहमान बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति थे।

15 अगस्त 1975 को इनकी हत्या हो गई थी।

शेख हसीना का हेलीकॉप्टर हिंडन एयरबेस पर उतरा है।

शेख हसीना कुछ समय के लिए भारत में रुकी हुई हैं।

शेख हसीना से एनएसए अजीत डोबाल ने मुलाकात की है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट समिति की बैठक हो रही है।

बांग्लादेश में हिंसक भीड़ ने चार मंदिरों पर हमले किया है।

Next Story