स्कूल के बाहर चाकूबाजी, उदयपुर में तनाव,: वाहनों में तोड़फोड़, लगाई आग, बंद कराए बाजार,धारा 144 लागू, नेट बंद,देर रात भी प्रदर्शन

वाहनों में तोड़फोड़, लगाई आग, बंद कराए बाजार,धारा 144 लागू, नेट बंद,देर रात भी प्रदर्शन
X

उदयपुर शहर के भटियाणी चौहट्टा में शुक्रवार को सुबह एक सरकारी स्कूल के बाहर छात्र को चाकू मारने की घटना ने तूल पकड़ लिया। उदयपुर में तनावपूर्ण स्थिति बन गई है। गुस्साए लोगों न बाजार बंद करा दिए। साथ ही कई जगह वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। मामले को लेकर शहर में कई जगह आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसके बाद शहर में धारा 144 लागू कर दी गई और इंटरनेट बंद कर दी गई है

आरोप है कि समुदाय विशेष के सहपाठी छात्र ने हमला किया। चाकू मारने की बात फैलने के बाद हिंदूवादी संगठनों में आक्रोश फैल गया। कई हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं सहित भाजपा पदाधिकारी एमबी अस्पताल में एकत्रित हो गए और नारेबाजी की गई। देखते ही देखते आक्रोश बढ़ गया और संगठनों के कार्यकर्ता बाजार पहुंच गए। तनावपूर्ण स्थिति लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी।


बाजार बंद सन्नाटा

हिंदूवादी संगठनों ने बापू बाजार, दिल्ली गेट और हाथी पोल के बाजार बंद करवा दिया करवा दिए। घटनाक्रम के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया और बाद में संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से एसपी योगेश गोयल, एएसपी उमेश ओझा ने अधिकारियों ने समझाइश की। समझाश के बाद भी हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ता एमबी अस्पताल और बाजारों में अलग-अलग टोली में देखे जा रहे हैं।


इधर, चाकूबाजी की घटना में घायल दसवीं के छात्र देवराज का एमबी अस्पताल के आईसीयू में उपचार जारी है। उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। चाकूबाजी की घटना के पीछे क्या कारण रहे, इसकी पुष्टि घायल छात्र के बयान होने के बाद ही पता चल सकेगा।

उदयपुर में अगले कल रात 10 बजे तक के लिए इंटरनेट बैन

चाकूबाजी की घटना के बाद भड़की हिंसा को देखते हुए उदयपुर जिला प्रशासन ने इंटरनेट बंद के आदेश जारी किए। आज रात 10:00 बजे से अगले 24 घंटे तक इंटरनेट सेवा उदयपुर में बंद रहेगी। शहर में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए इंटरनेट बैन की गई है।देखते ही देखते आक्रोश बढ़ गया और संगठनों के कार्यकर्ता बाजार पहुंच गए। तनावपूर्ण स्थिति लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। लोगों ने शॉपिंग मॉल में तोड़फोड़ की और पथराव किया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने धारा-144 लागू कर दी।

चेतक सर्किल, हाथीपोल सहित कई इलाकों में तनाव


मिली जानकारी के अनुसार उदयपुर में सरकारी स्कूल के दो स्टूडेंट के झगड़े और चाकूबाजी के बाद तनाव के हालात हो गए. बताया गया कि सरकारी स्कूल में एक स्टूडेंट ने दूसरे छात्र पर चाकू से हमला किया था. घायल स्टूडेंट एमबी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. घटना से आक्रोशित लोगों ने चेतक सर्किल, हाथीपोल, अश्विनी बाजार, बापू बाजार और घंटाघर एरिया की दुकानों को बंद करवा कर जमकर विरोध प्रदर्शन किया.



कारे फूंकी, मॉल में भी तोड़-फोड़

एहतियात के तौर पर इन इलाकों में भारी पुलिस तैनात हैं. पुलिस ने हमलावर स्टूडेंट और उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया है. इस दौरान कुछ लोगों ने कई गाड़ियों में भी आग लगा दी. साथ ही एक मॉल में घूसकर भी तोड़-फोड़ किए जाने की बात सामने आई है. प्रशासन का दावा है कि फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में हैं.

इस कारण भड़की हिंसा


उदयपुर में ताजा भड़की हिंसा के पीछे दो स्कूली छात्रों के बीच हुए विवाद को कारण बताया जा रहा है. दरअसल शुक्रवार सुबह उदयपुर के सूरजपोल थाना क्षेत्र के भाटियानी चौहटा स्थित आर्य समाज स्कूल के बाहर छात्रों में आपसी कहासूनी के बाद चाकूबाजी हो गई. जिसमें एक छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया है. घायल छात्र का नाम देवराज बताया जा रहा है.

चाकूबाजी के बाद बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे लोग

हमले के बाद आरोपी छात्र स्कूल से फरार हो गया. चाकूबाजी की सूचना पर सूरजपोल पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू कर दी है. चाकू बाजी की घटना के बाद स्कूल और इलाके में दहशत का माहौल हो गया. जिसके बाद बड़ी संख्या में स्थानीय लोग सड़कों पर उतर आए. फिर बाजार बंद कराते हुए गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की.

उदयपुर डीएम ने लोगों से की शांति की अपील

शहर में आगजनी और तोड़फोड़ की वारदात के बाद कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने खुद अपने मोबाइल पर सेल्फी के जरिए एक वीडियो बनाया और आम लोगों से शहर में शांति की अपील की। वहीं, अफवाहों से सावधान रहने की बात कही। स्थिति इतनी गंभीर थी कि कलेक्टर को शहर के लोगों से दो बार अपील करनी पड़ी। कलेक्टर की अपील के बाद भी हिंदू संगठनों में आक्रोश जारी रहा और वह देर शाम तक कलेक्टर कार्यालय के बाहर जम रहे।

इन्हीं सब घटनाक्रम के बीच कई संगठनों ने गुनहगारों के घर पर बुलडोजर चलाने की मांग की, जिसका उदयपुर के ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा ने समर्थन करते हुए मीडिया को बयान जारी किया कि दोषी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और वह भी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से चर्चा कर इस मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई करवाएंगे।

मामले को लेकर कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने भले ही छात्र की तबीयत स्थिर होने की बात कह रहे हैं। लेकिन आक्रोशित लोगों में छात्र की स्थिति को लेकर संशय बना हुआ है। हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता देर रात तक कलेक्टर कार्यालय के बाहर एकत्रित रहे। इधर, प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा और स्थिति को भांपते हुए संभागीय आयुक्त ने उदयपुर शहर के कई इलाकों में नेटबंदी के आदेश जारी कर दिए हैं। उदयपुर शहर और आसपास के इलाकों में नेट बंद हो चुका है।

Next Story