उदयपुर चाकूबाजी कांड:: छात्र देवराज ने तोड़ा दम, अस्पताल के बाहर विरोध शुरू, मंगलवार को होगा अंतिम संस्कार; शहर में स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे

छात्र देवराज ने तोड़ा दम, अस्पताल के बाहर विरोध शुरू, मंगलवार को होगा अंतिम संस्कार; शहर में स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे
X

चार दिन पहले उदयपुर में हुई चाकूबाजी की घटना में घायल स्टूडेंट की मौत हो गई है। एमबी अस्पताल में भर्ती छात्र की दोपहर करीब 3 बजे तबीयत बिगड़ गई थी। इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। इसके बाद अस्पताल के बाहर भारी पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया। छात्र के5 शव को मॉर्च्युरी में रखवाया गया है।मांगों पर सहमति बनने के बाद मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया। इसके बाद मोची समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंती भाई, परिजनों, समाज के लोगों और पुलिस प्रशासन के बीच बातचीत हुई। इसमें सुबह 7 बजे छात्र का अंतिम संस्कार करने पर सहमति बनी।

उधर, जिला प्रशासन ने शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंगलवार रात 10 बजे तक नेटबंदी बढ़ा दी है। वहीं स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। हालांकि मंगलवार को होने वाली परीक्षाएं यथावत रहेंगी।

छात्र की मौत के बाद अस्पताल के बाहर लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है और नारेबाजी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि इलाज के नाम पर हमें क्यों पागल बनाते रहे। मौके पर तनाव की स्थिति देखते हुए प्रशासन का जब्ता तैनात हो गया है। कलेक्टर अरविंद पोसवाल, एसपी योगेश गोयल, उदयपुर ग्रामीण फूल सिंह मीणा मौके पर मौजूद हैं।




ईटरनेट सेवा बंद, अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात

शहर में बाजार से लेकर विभिन्न चौराहों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। अफवाहों से शहर को बचाने के लिए नेटबंदी भी बढ़ा दी गई है। आज रात 10 बजे तक नेट बंद रहेगा। एमबी अस्पताल के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। वारदात के दिन यहां बड़ी संख्या में भीड़ जुट गई थी। ऐसे में अस्पताल परिसर में उदयपुर एसपी योगेश गोयल और अन्य अधिकारी खुद सुरक्षा व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया। छात्र के शव को मॉर्च्युरी में रखवाया।

सहमति बनी

परिजनों ने शव लेने से इनकार कर दिया और दोषी को सजा देने समेत कई मांगों को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। मृतक के परिजनों को 51 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने, परिवार के 1 सदस्य को संविदा पर नौकरी देने और एसटी-एससी एक्ट के तहत मामले में कार्रवाई करने पर सहमति बन गई है।

लोगों ने परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी देने और स्कूल स्टाफ को हटाने की मांग की है। सरकारी नौकरी के लिए प्रशासन सरकार को प्रस्ताव भेजेगा। मांगों पर सहमति बनने के बाद पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ये था पूरा विवाद

सूरजपोल थाना क्षेत्र के भाटियानी चौहटा स्थित आर्य समाज स्कूल के बाहर बीती 16 अगस्त को छात्रों में आपसी कहासुनी के बाद चाकूबाजी हो गई थी। दसवीं में पढ़ने वाले छात्र ने अपने सहपाठी पर चाकू से हमला कर दिया था। वारदात को अंजाम देकर वो मौके से फरार हो गया था। हमले में छात्र देवराज गंभीर रूप से घायल हो गया था। हमलावर छात्र का नाम अयान बताया गया था। घायल और हमलावार दोनों ही दसवीं कक्षा के छात्र हैं और आर्य समाज स्कूल में ही पढ़ते हैं।

Next Story