1 जनवरी से हो, चाहे 5 जनवरी से हो: जब कड़ाके की सर्दी पड़ेगी तभी होगी छुट्टियां

जब कड़ाके की सर्दी पड़ेगी तभी होगी छुट्टियां
X

बदलेगा सर्दियों की छुट्टी का समय

भीलवाड़ा। सर्दी पड़ेगी, तभी छुट्टी होगी। चाहे वो 1 जनवरी से हो, चाहे 5 जनवरी से हो, कड़ाके की सर्दी देखकर छुट्टियां होंगी। हर साल 25 से 31 दिसंबर तक सर्दी की छुट्टियां होती है, लेकिन लगातार हो रहे मौसम परिवर्तन के चलते उक्त समय के बजाए अन्य दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ती है। ऐसे में बच्चों को सर्दी की छुट्टियों का उचित लाभ नहीं मिल पाता है। मगर अब यदि सब कुछ शिक्षा मंत्री के बयान के अनुरूप रहा तो इस बार बच्चों को कड़ाके की सर्दी पडऩे पर अवकाश मिल सकेगा।


शिक्षा मंत्री ने कहा है कि 25 से 31 दिसंबर तक सर्दी की छुट्टियां होती थीं, लेकिन अब हमने ये कर दिया है कि सर्दी पड़ेगी, तभी छुट्टी होगी। चाहे वो 1 जनवरी से हो, चाहे 5 जनवरी से हो, समय देखकर छुट्टियां होंगी पहले क्या था कि सर्दी पड़े या न पड़े छुट्टी देनी थी, इसकी वजह से काफी नुकसान होता था। ऐसे में मदन दिलावर के बयान के बाद माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग कैलेंडर में भी शीतकालीन अवकाश को लेकर बदलाव हो सकता है।

कड़ाके की सर्दी पड़ेगी तभी स्कूलों में होंगी छुट्टियां

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षा विभाग मंथन कर रहा है कि जब कड़ाके की सर्दी पड़े तो तभी स्कूलों को बंद किया जाए। बच्चों के पढ़ाई का नुकसान नहीं हो, माना यह भी जा रहा है कि शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए जाने वाले कैलेंडर में भी शीतकालीन अवकाश पर बदलाव हो सकता है। स्कूलों में शुरू होने वाले नए सेशन के दौरान बनने वाले नए कैलेंडर में सर्दी की छुट्टियों की तारीख अब बदल सकती है।


एनुअल कैलेंड जारी किया

राजस्थान में शिक्षा विभाग ने 28 जुलाई को स्कूलों के लिए एनुअल कैलेंडर जारी कर दिया है। इस बार भी सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से होगी, जो 5 जनवरी तक रहेगी। सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे, लेकिन अब शिक्षा मंत्री दिलावर ने नया बयान दिया है। राजस्थान बोर्ड हर साल सर्दियों की छुट्टियां घोषित करता है।

पढाई का होगा नुकसान

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि शीतकालीन अवकाश के बाद भी कड़ाके की सर्दी पडऩे पर स्कूल बंद कर दी जाती है ऐसे में पढ़ाई का काफी नुकसान होता है। इसके बाद शिक्षा विभाग मंथन कर रहा है कि जब प्रदेश में कड़ाके की सर्दी हो तभी स्कूलों को बंद किया जाए ताकि बच्चों के पढ़ाई का नुकसान नहीं हो, माना यह भी जा रहा है कि शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए जाने वाला शिविरा पंचांग में भी शीतकालीन अवकाश को लेकर बदलाव हो सकता है और स्कूलों में शुरू होने वाले नए सेशन के दौरान बनने वाले नए शिविरा पंचांग में शीतकालीन अवकाश की तारीख अब बदली जा सकती है।

Next Story