बेवाण पर पथराव का विरोध: जहाजपुर, कोटड़ी, मांडलगढ, बनेड़ा सहित कई जगहों पर रहा बंद, बिजोलिया में बारावफात पर नहीं निकला जुलूस

जहाजपुर, कोटड़ी, मांडलगढ, बनेड़ा सहित कई जगहों पर रहा बंद, बिजोलिया में बारावफात पर नहीं निकला जुलूस
X

भीलवाड़ा। जलझूलनी एकादशी पर जहाजपुर कस्बे में मस्जिद से हुए पथराव के बाद से हिंूद संगठनों में आक्रोश व्याप्त है। तनाव के बीच जहाजपुर कस्बे के बाजार लगातार तीसरे दिन भी नहीं खुले। वहीं उक्त घटना के विरोध में भीलवाड़ा, शाहपुरा व निकटवर्ती अन्य जिलों में भी कई कस्बों और गांवों में बंद रखा गया। हिंदू समाज ने अधिकारियों को ज्ञापन देकर घटना के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलाने की मांग की।

शाहपुरा जिले का जहाजपुर कस्बे के बाजार तीसरे दिन भी बंद रहे, इस बीच भगवान की पालकी को कल्याणजी मंदिर में रखा गया, सोमवार को बारावफात होने से पुलिस भी चौकस रही। वहीं भीलवाड़ा, शाहपुरा, अजमेर जिले में कई जगह स्वैच्छिक बाजार बंद रखे गए। बंद के दौरान चाय की थडियां भी नहीं खुली है ऐसे में लोग चाय पानी के लिए भी तरस रहे। उधर जहाजपुर में बारावफात के आयोजन की अनुमति एसडीएम ने निरस्त कर दी थी। जिसके चलते जुलूस का आयोजन नहीं हो पाया। वहीं कुछ अन्य जगहों पर भी जुलूस नहीं निकाले जाने की जानकारी सामने आई है। शाहपुरा में भी स्वैच्छिक बाजार बंद रखे गए।


पालकी पहुंची मंदिर

जहाजपुर में पथराव के बाद मौके पर ही रखा पीतांबर राय जी का बेवाण रखा हुआ था। बेवाण सोमवार को कल्याणजी के मंदिर में ले जाया गया, इस दौरान श्रद्धालु राम आएंगे भजन गाते हुए चल रहे थे। जिला कलेक्टर राजेंद्र शेखावत, एसपी राजेश कांवट, एएसपी चंचल मिश्रा, डीवाईएसपी अजीत सिंह मेघवंशी सहित कई पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने स्थिति पर नजर बनाए रखी। कस्बे में चप्पा चप्पा पर पुलिस कर्मी तैनात किये गये। जहाजपुर की हाल की घटनाओं के बाद हिंदू संगठनों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर विधायक गोपीचंद मीणा को 4 श्रेणी की सुरक्षा देने की मांग की है।

बारावफात का जुलूस रद्द किया

बिजौलिया से दीपक राठौर के अनुसार जहाजपुर में जलझूलनी एकादशी पर बेवाण पर पथराव की घटना को लेकर सर्व हिंदू समाज ने पूरे दिन बाजार बंद रखकर विरोध किया । सर्वप्रथम सर्व हिंदू समाज ने पंचायत चौक पर इक_ा होकर हनुमान चालीसा का पाठ किया और ज्ञापन के लिए रवाना हुए। इस दौरान मुख्य मार्गो से नारे लगाते हुए सर्व हिंदू समाज के लोगों ने तहसीलदार इमरान खान को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन सोपा। इसके पश्चात सभी वापस पंचायत चौक पर आकर हनुमान चालीसा का पाठ करके वहीं पर बैठ गए। इस बीच तहसीलदार द्वारा दोनों पक्षों से बातचीत कर शांति बनाए रखने की अपील की गई। पुलिस प्रशासन द्वारा मामला नहीं बिगड़े इसको लेकर जगह-जगह पर पुलिस की तैनाती की गई।


इस दौरान माहौल को देखते हुए सदर मुस्लिम वक्त कमेटी के हबीबुर रहमान ने जहाजपुर की घटना की निंदा करते हुए अमन शांति के लिए मुस्लिम समाज के जुलूस कार्यक्रम को रद्द करने की जानकारी दी।

ज्ञापन में बताया कि भीलवाड़ा जिले के जहाजपुर मैं शनिवार को जल -झूलनी एकादशी के अवसर पर किले से आ रहे पीतांबर राय महाराज के बेवाण पर मस्जिद से पत्थर बाजी की गई जिसमें पांच महिलाएं सहित कुछ युवक ओर क्षेत्रीय विधायक को चोटे आई, इसी दिन भीलवाड़ा के उपनगर सांगानेर, बांसवाड़ा में गणेश पंडालो पर भी पत्थर बाजी करके हमला किया गया।

इससे पूर्व में भी कई जगहों पर हिंदू धर्म की भावनाओं को आहत किया गया है। इनमें से कई में मुकदमे दर्ज होने के बाद भी गिरफ्तारी नहीं हुई। जिससे समाजकंटकों ने हौसले बुलंद है। ज्ञापन के माध्यम से सर्व हिंदू समाज ने मांग की है कि जहाजपुर मस्जिद व मदरसे के मौलवी समेत अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई की जाए।

आकोला से रमेश चंद्र डाड के अनुसार पत्थरबाजी के विरोध में विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल खंड बरून्दनी द्वारा ज्ञापन पुलिस चौकी प्रभारी प्यार चंद्र खटीक को दिया और चौकी के बहार सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ किया गया, लोगो ने कहा की जहाजपुर में डोल ग्यारस पर पत्थर फेंकने वाले पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए। कार्यक्रम में खंड अध्यक्ष बाबू बजरंगी, सुनिल स्वर्णकार, गोविंद सारस्वत, मूरली गट्टानी, भैरू जीनगर, बाबू सोनी, पुष्कर लाल मीणा, भैरू खटीक, शैतान मीणा, कन्हैयालाल प्रजापत, शंकर खटीक, शिव दरक, शिव प्रकाश भट्ट, गौतम तिवाड़ी, भंवर खटीक, मुकेश पंचोली, दीपक कुमार सारस्वत, कन्हैयालाल अहीर, कान्हा अहीर, हरक सोमानी, भैरू लाल तुरकियां, जगदीश गाडरी, अजय साहू आदि उपस्थित थे।

रायला से लकी शर्मा और रमेश दरगड़ के अनुसार कस्बे में आवश्यक सेवाओ को छोडकऱ बाजार को स्वेछिक रूप से पुरी तरह बंद रखा गया। वहीं रायला चोराहे पर बालाजी के मन्दिर के सामने सभी कार्यकर्ताओं भजन कीर्तन किया। कार्यकर्ताओं का कहना था कि हिंदुत्व की भावना रखने वालों ने बेवाण पर पथराव से उपजे तनाव और पथराव होने के बाद कस्बा स्वेच्छा से बंद रख।




हमीरगढ से राजाराम वैष्णव के अनुसार जलझूलनी एकादशी पर शाहपुरा जिले के जहाजपुर में मस्जिद से बेवाण पर पत्थर फेंकने एवं सागानेर में गणेश पांडाल पर पत्थर फेंकने व हिन्दुओ के आयोजन पर हो रहे हमले के विरोध में नगरपालिका हमीरगढ़ के हिन्दू सगठन एवं व्यापारी वर्ग ने बाजार बन्द रखने का फैसला किया, व्यापारी वर्ग ने स्वच्छा से बाजार बन्द रखा।


मांडलगढ़ से महावीर सेन के अनुसार एकादशी पर शोभायात्रा पर पत्थरबाजी से आक्रोशित विश्व हिंदू संगठन कार्यकर्ताओं ने मांडलगढ़ कस्बे में सोमवार को बंद आह्वान किया था इस पर आपातकालीन सेवाओं को छोड़ सभी प्रतिष्ठान बंद गए व्यापारियों ने सुबह से स्वयं ही प्रतिष्ठान बंद रखा गया है। बाजारों सन्नाटा छाया रहा और कस्बे में प्रशासन अलर्ट और पुलिस जाप्ता तैनात रहा।

बनेड़ा से केके भण्डारी के अनुसार जहाजपुर की घटना के विरोध में बनेड़ा स्वैच्छिक बंद रहा। लोगों ने कड़ा आक्रोश जताते हुए व्यापार मंडल बनेड़ा और हिंदूवादी संगठनों के संयुक्त तत्वाधान में बनेड़ा कस्बा सम्पूर्ण रूप से स्वैच्छिक बंद रखा। बजरंग दल प्रखंड बनेड़ा संयोजक सांवरलाल तेली ने बताया की जल झूलनी ग्यारस पर्व पर भगवान का बेवाण निकल रहा था समाज कंटकों द्वारा मस्जिद से पत्थर फेंकने की सोची समझी चाल थी जो निंदनीय है। इस कृत्य से सकल हिंदू समाज की भावना को टेस पहुंची है। इसलिए सोमवार को व्यापार मंडल बनेड़ा और हिंदूवादी संगठनों के संयुक्त तत्वाधान में संपूर्ण बनेड़ा बंद रखा।







Next Story