फैक्ट्री में हादसा: मजदूर के मासूम बेटे की मौत, मुआवजे के लिए मोर्चरी पर प्रदर्शन

भीलवाड़ा बीएचएन। सांगानेर में दरगाह के सामने स्थित लक्ष्मी टाइल्स एवं ब्रिक्स में गुरुवार सुबह करंट लगने से मजदूर के मासूम बेटे की मौत हो गई। परिजनों और समाजजन ने हादसा, फैक्ट्री मालिक की लापरवाही से होने का आरोप लगाते हुये मोर्चरी पर प्रदर्शन कर मुआवजे की मांग की है। साथ ही चेतावनी दी कि जब तक मुआवजा नहीं मिल जाता वे, शव का पोस्टमार्टम नहीं करवायेंगे। फिल्हाल मुआवजा राशि पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है।

मिली जानकारी के अनुसार, जसवंत उर्फ जसराज पुत्र हजारीलाल कोली विगत छह वर्षों से सांगानेर स्थित लक्ष्मी टाइल्स एवं ब्रिक्स में कार्य कर रहा है, जो अपने परिवार सहित फैक्ट्री में ही निवास कर रहा था। जसवंत का आरोप है कि फैक्ट्री में किसी प्रकार की सुचारु लाइट व्यवस्था व मशीनरी के लिए नहीं है। उपकरण भी खराब हो चुके हैं। जसवंत ने कई बार फैक्ट्री मालिक रामशेखर पिल्लई को बताया, लेकिन अव्यवस्था को नहीं सुधारा।

जसवंत का मासूम बेटा मोहित, गुरुवार सुबह सात बजे स्कूल जाने के लिए उठा और मुंह धोने के लिए गया तो वह एक विद्युत तार, जिसमें करंट का प्रवाह था, उसके पैर में आ गया। करंट लगने से मोहित चिल्लाया तो उसकी आवाज सुनकर जसवंत व उसकी पत्नी बाहर आये तो मोहित बेसुध पड़ा था। दंपती ने आस-पास मौजूद लोगों को आवाज दी । इसके बाद लोगों की मदद से वह अपने बेटे मोहित को जिला अस्पताल ले गया, जहां डॉक्टर्स ने मोहित को मृत घोषित कर दिया। जसवंत का आरोप है कि उसके बेटे की मौत फैक्ट्री मालिक रामशेखर की लापरवाही से हुई है। इस संबंध में जसवंत ने सुभाषनगर पुलिस को रिपोर्ट दी है। इस बीच, कोली समाज के महिला और पुरुष भी हादसे की खबर सुनकर जिला अस्पताल की मोर्चरी पहुंच गये और मृतक आश्रितों को उचित मुआवजा दिलाने की मांग कर प्रदर्शन करने लगे। इन लोगों ने चेतावनी दी कि जब तक मुआवजा नहीं मिल जाता, वे शव का पोस्टमार्टम नहीं करवायेंगे। फिल्हाल मुआवजे पर कोई सहमति नहीं बन पाई।

Tags

Next Story