भारत बंद के तहत भीलवाड़ा बंद सफल, सुरक्षा के कड़े प्रबंध, नहीं हुई कोई अप्रिय घटना

भारत बंद के तहत भीलवाड़ा बंद सफल, सुरक्षा के कड़े प्रबंध, नहीं हुई कोई अप्रिय घटना
X

भीलवाड़ा बीएचएन। भारत बंद के आह्वान के तहत वस्त्रनगरी भीलवाड़ा भी पूर्ण रूप से बंद रही। सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी आरक्षण में संबंधित फैसले के विरोध में बंद का आयोजन किया जो सफल रहा । विभिन्न दलित संगठनों और राजनीतिक पार्टियों जैसे बसपा, भीम आर्मी आदि ने इस बंद का समर्थन किया है। बंद के दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई।



बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर बसपा सहित विभिन्न संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया और इसी के समर्थन में भीलवाड़ा के बाजार और औद्योगिक इकाइयों के साथ ही स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थाओं के साथ ही अधिकांश पेट्रोल पंप भी बंद रहे। बंद को देखते हुए पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आया। शहर के विभिन्न चौराहों के साथ ही गली मोहल्ले में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। इससे पहले बंद समर्थकों की टोलियां सुबह नौ बजने के साथ ही बाजार में निकल गई और दुकानें बंद करवा दी। इसके चलते बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। बहुजन समाज पार्टी सहित अन्य संगठनों की ओर से राष्ट्रपति के नाम अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन दिया। साथ ही कलेक्ट्रेट के गेट पर बहुजन समाज पार्टी जिलाध्यक्ष रामेश्वरलाल बैरवा के नेतृत्व में प्रदर्शन भी किया गया।



जिलाध्यक्ष बैरवा ने कहा कि आज भीलवाड़ा बंद बहुजन समाज पार्टी के नेतृत्व में हुआ है। पार्टी के कार्यकर्ता सुबह नौ बजे टोलियों के रुप में बाजार में निकले और दुकानें बंद करवाई। इसके बाद सभी सूचना केंद्र पर एकत्रित हुये, जहां सभी ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि आज का यह बंद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में किया गया। उन्होंने कहा कि यह बंद पूर्णरूप से सफल रहा।



इसलिये बुलाया बंद?

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों एक फैसला सुनाया था, जिसमें कहा गया था कि सभी एससी-एसटी जातियां और जनजातियां समान वर्ग नहीं हैं। कई जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं। इसके लिए अदालत ने सीवर की सफाई करने वाले और बुनकर का काम करने वालों का उदाहरण दिया था। उन्होंने कहा कि ये दोनों ही जातियां एससी कैटेगरी में आती हैं। इस जाति से आने वाले लोग बाकी लोगों से ज्यादा पिछड़े हैं।

आवश्यक सेवाओं को रखा बंद से अलग

बंद से आवश्यक सेवाओं एम्बुलेंस, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, डेयरी और पेट्रोल पंप को बाहर रखा है।

Next Story