बादल फटने से भारी तबाही उत्तराखंड में 11 की मौत: ,हिमाचल प्रदेश में 5 लोगों की मौत, 50 लापता,सरकार अलर्ट

,हिमाचल प्रदेश में  5 लोगों की मौत, 50 लापता,सरकार अलर्ट
X


नई दिल्ली। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार रात और गुरुवार को बारिश मुसीबत बनकर बरसी। हिमाचल में सात जगहों शिमला जिले के गांव गानवी व समेज, कुल्लू जिले के गांव मलाणा व निरमंड, मंडी जिले के गांव राजबन, किन्नौर जिले में सोलारिंग खड्ड व चंबा जिले के रूपणी में बादल फटने के कारण आई बाढ़ व भूस्खलन से 50 लोग लापता हो गए। इसमें शिमला जिले के समेज के 33, कुल्लू जिले के मलाणा व निरमंड के 10 व मंडी जिले के राजबन के सात लोग शामिल हैं।शिमला के उपायुक्त अनुपम कश्यप ने भारतीय सेना की सहायता मांगी। लगभग 125 कर्मियों की क्षमता वाली तीन टुकड़ियां, एक इंजीनियर टास्क फोर्स, लगभग 20 कर्मियों वाली एक मेडिकल टीम सहायता में लगी है।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के निरमंड, सैंज और मलाना इलाकों, मंडी के पधर और शिमला जिले के रामपुर में बादल फटे. इस बीच मौसम विभाग ने कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, गरज के साथ छींटे और बिजली गिरने को लेकर ‘रेड अलर्ट’ जारी किया. मौसम विज्ञान ने कांगड़ा, चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. राज्य में अगले चार-पांच दिन बारिश जारी रहने का अनुमान है. बुधवार रात को श्रीखंड महादेव के पास बादल फटने से सरपारा, गानवी और कुर्बन नालों में अचानक बाढ़ आ गई, जिस कारण शिमला में रामपुर उपमंडल के समेज खुड (नाला) में जलस्तर बढ़ने से दो लोगों की मौत हो गयी तथा 30 अन्य लापता हो गये.हिमाचल प्रदेश में बादल फटने के बाद राज्य में भारी तबाही मची. भुस्खलन के कारण सड़कों पर कई गाड़ियां छतिग्रस्त हुईं. चंबा में सड़क पर कई गाड़ियां भुस्खलन की चपेट में आ गईं. सोशल मीडिया में जो वीडियो वायरल हो रही हैं, उसके साफ देखा जा सकता है कि गाड़ियां मलबे में पूरी तरह से दब गई हैं.



बादल फटने से पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ा

मणिकरण घाटी के मलाणा क्षेत्र में बादल फटने के बाद पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ गया है. बादल फटने के बाद राज्य में आयी भारी तबाही से निपटने के लिए सीआईएसएफ और एनडीआरएफ की टीमें लगी हैं. बचाव अभियान में शामिल CISF अधिकारी जेपी सिंह ने बताया हमारी 20 लोगों की संयुक्त टीम यहां पहुंच गई है, NDRF की टीम भी मौजूद है. बचाव अभियान जारी है.


Next Story