-धौलपुर में मकान ढहने से दाे मासूम की मौत: भरतपुर, धौलपुर व करौली शहराें में बाढ़ जैसे हालात, चार जिलों में स्कूलों की छुट्टी

भरतपुर, धौलपुर व करौली   शहराें में बाढ़ जैसे हालात, चार जिलों में स्कूलों की छुट्टी
X

भरतपुर: पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं। धौलपुर के सैपऊ में जलजमाव के कारण एक मकान ढह गया। मलबे में दबे दो मासूमों की मौके पर ही मौत हो गई।संभाग में बीते 24 घंटे से लगातार बरसात का दौर जारी है. भरतपुर समेत धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, गंगापुर, डीग जिले में औसत से अधिक बरसात दर्ज की गई है. संभाग के चार प्रमुख बांधों से बड़ी मात्रा में पानी निकासी की जा रही है, जिसकी वजह से धौलपुर, करौली और भरतपुर जिले के बड़े क्षेत्र में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. अधिक बरसात की वजह से प्रशासन ने धौलपुर, भरतपुर के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है. भरतपुर कलेक्टर डॉ अमित यादव ने नगर निगम और यूआईटी अधिकारियों के साथ शहर के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर जल निकासी के प्रबंध के निर्देश दिए हैं. अधिक बरसात और बाढ़ की वजह से जिले के कई गांवों का संपर्क टूट गया है.

भरतपुर: तीन बांधों के पानी से बाढ़ के हालात: जिले में बीते 24 घंटे से अधिक समय से बरसात जारी है. जिले के बांध बारैठा के करीब 15 दिन से गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. साथ ही 24 घंटे में हुई तेज बरसात के चलते चिकसाना बांध के भी गेट खोल दिए गए हैं. जिले में तीन बांधों (करौली के पांचना, जिले के बंध बारैठा व चिकसाना बांध) से जल निकासी की जा रही है. जिसकी वजह से बयाना, रुदावल, रूपवास और सेवर क्षेत्र के करीब 60 से अधिक गांव प्रभावित बने हुए हैं.धौलपुर के सैंपऊ थाना क्षेत्र के गोगली गांव में जलभराव की वजह से एक मकान गिर गया। मकान के गिरने से उसमें मौजूद दो मासूम की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल हुए हैं। जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों मासूम के शव अस्पताल में रखवाए गए हैं।




जिले के कई रास्ते प्रभावित: अधिशाषी अभियंता जल संसाधन बनै सिंह ने बताया कि गम्भीर नदी में पानी की अधिक आवक, चिकसाना, अजान एवं बंध बारैठा से पानी की निकासी और लगातार वर्षा होने के कारण बसेडी से बयाना, खेडिया मोड से सेवला एवं चिकसाना से हेतमपुर के रास्ते अवरूद्ध हो गए हैं. शहर की ऐतिहासिक सुजान गंगा नहर भी ओवरफ्लो हो गई है. साथ ही रुदावल के आसपास, नदीगांव, सालाबाद, लहचौरा एवं चौखेडा की रपट पर तेज बहाव से पानी आने से मार्ग अवरूद्ध हो गए हैं. कलेक्टर ने नदी के बहाव व जल भराव क्षेत्र से दूर रहने की अपील कर एसडीआरएफ की टीम, जल संसाधन विभाग, पंचायतीराज विभाग, चिकित्सा विभाग एवं जिले के सभी उपखण्ड प्रशासन को मय आवश्यक संसाधनों के अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं.रतपुर जिले में लगातार तेज बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर अमित यादव ने जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी में 12 व 14 सितंबर का अवकाश घोषित किया है। 13 सितंबर को बाबा रामदेव जयंती की पहले से ही छुट्टी है। 15 सितंबर को रविवार का अवकाश है। इस तरह भरतपुर जिले की स्कूलों व आंगनबाड़ी में लगातार चार दिन की छुट्टी रहेगी।

Next Story