प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक ; ममता पहुंचीं, 3 विपक्षी मुख्यमंत्रियों ने किया बहिष्कार

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक ; ममता पहुंचीं,  3 विपक्षी मुख्यमंत्रियों  ने किया बहिष्कार
X

Dilli । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (27 जुलाई) को राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक का मुख्य विषय "विकसित भारत@2047" है, जिसका उद्देश्य 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने पर चर्चा करना है। मीटिंग में "विकसित भारत @2047" के विज़न डॉक्यूमेंट के एप्रोच पेपर पर विचार-विमर्श किया जाएगा, ताकि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहभागिता और सहयोग को बढ़ावा मिल सके और ग्रामीण व शहरी जनता की जीवन गुणवत्ता में सुधार हो सके।

तमिलनाडु समेत 3 राज्यों के मुख्यमंत्रियों का बहिष्कार

नीति आयोग की बैठक को लेकर राजनीति भी चरम पर है। इंडिया गुट में शामिल कई विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों जैसे- तमिलनाडु के एम.के. स्टालिन, पंजाब के भगवंत मान और तेलंगाना के रेवंत रेड्डी ने इस बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान किया। उन्होंने संघीय बजट में अपने राज्यों के साथ भेदभाव और केंद्र सरकार द्वारा उनके राज्यों की उपेक्षा का आरोप लगाया है। इसके उलट पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मीटिंग में शामिल होंगी। सीएम योगी आदित्यनाथ, डॉ. मोहन यादव समेत बीजेपी शासित राज्यों के अन्य मुख्यमंत्री बैठक में शामिल होने के लिए कल्चरल सेंटर पहुंच चुके हैं।

CM स्टालिन बोले- बदले की कार्रवाई जैसा बजट आया

नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा- ''वित्त मंत्री द्वारा पेश बजट उन राज्यों और लोगों के खिलाफ बदले की कार्रवाई जैसा लगता है, जिन्होंने बीजेपी का बहिष्कार किया था। उन्होंने बदला लेने के लिए बजट तैयार किया है। उन लोगों के खिलाफ, जिन्होंने इंडिया ब्लॉक को वोट दिया, केंद्र की बीजेपी सरकार लगातार तमिलनाडु की उपेक्षा कर रही है।"

Next Story