रेलवे की यात्रा को अब और आसान हुई: भीलवाड़ा स्टेशन के टिकिट काउंटरों पर शुरू हुई क्यूआर स्कैन की सुविधा

भीलवाड़ा स्टेशन के टिकिट काउंटरों पर शुरू हुई क्यूआर स्कैन की सुविधा
X

भीलवाड़ा प्रेमकुमार गढ़वाल। आप, रेलवे के टिकिट काउंटर की लाइन में खड़े हों और छुट्टे पैसे नहीं है। कोई बात नहीं, अब भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर क्यू आर कोड स्कैनर आ गया है। अब आप अपने टिकिट और पास का भुगतान यूपीआई क्यू आर कोड के माध्यम से भी कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने यात्रा आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए यह अच्छी पहल की है। इस नई व्यवस्था के लागू होने से खुल्ले पैसों का झंझट खत्म हो गया है।

हजारों यात्रियों को नकद से छुटकारा

भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर इस नई व्यवस्था को लागू करने से हजारों यात्रियों को नकद और खुल्ले पैसे रखने से छुटकारा मिलेगा।

जल्दी मिल सकेगा टिकिट

क्यूआर कोड से जल्दी टिकट मिल सकेगा और पारदर्शिता भी आएगी। अक्सर काउंटरों पर टिकट के लिए अधिक पैसा वसूले जाने की शिकायतें आती हैं। इलेक्ट्रानिक पेमेंट सिस्टम से इसमें काफी कमी आने की संभावना है।

यात्रीभार व इन्कम पर एक नजर

रेलवे सूत्रों के अनुसार, भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन से डेली, साप्ताहिक सहित करीब 15 ट्रेनों का आना और इतनी ही ट्रेनों का जाना रहता है। इन ट्रेनों में करीब 5 हजार यात्री सफर करते हैं। टिकिट विंडो से प्रतिदिन साढ़े तीन लाख रुपये और करीब 4 लाख रुपये की टिकिट बिक्री रिजर्वेशन काउंटर से की जाती है।

ये फायदे होंगे

काउंटर पूरी तरह कैशलेस

यात्रियों को खुदरा और नकद पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी

टिकट की राशि स्वत: दिखने लगेगी और क्यूआर कोड स्कैन करके पिन डालने पर तय राशि ही कटेगी

यात्रियों को आरक्षित टिकट लेते समय टिकट की पूरी जानकारी फेयर रिपीटर में दिखेगी, जिससे यात्री टिकट बुक होने के समय यह सुनिश्चित कर सकेंगे की उनका नाम, स्टेशन और गंतव्य स्टेशन का नाम, उम्र, यात्रा की तारीख टिकट में सही है या नहीं।

फेयर रिपीटर में टिकट बुक करने वाले रेलवे कर्मचारी का नाम भी प्रदर्शित होगा, कोई समस्या होने पर उससे संपर्क किया जा सकेगा।

Next Story