भीषण गर्मी से त्राहिमाम राजस्थान,फलौदी में सबसे ज्यादा 50 डिग्री पारा,पानी पर पाबंदी

भीषण गर्मी से त्राहिमाम राजस्थान,फलौदी में सबसे ज्यादा 50 डिग्री  पारा,पानी पर पाबंदी
X

आग उगलती सूरज की किरणों के चलते सुबह से ही लू के थपेड़ों ने लोगों को झुलसा कर रख दिया है। तेज गर्मी के साथ चलती लू ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।राजस्थान एक बार फिर भयानक गर्मी की चपेट में है। फलौदी में शनिवार को पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया माउंट आबू को छोड़कर पूरे प्रदेश का तापमान 45 डिग्री से ऊपर हो चुका है।अधिकतर क्षेत्रों में पारा 45 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है। इसको देखते हुए राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है। अभी अगले पांच दिन आसमानी आग से कोई राहत भी नहीं मिलने वाली है। राजस्थान में भीषण जल संकट के कारण कई शहरों में एक दिन छोड़कर जलापूर्ति शुरू की गई है। आमतौर पर राजस्थान में दिन गर्म और रातें ठंडी होती हैं लेकिन इस बार रातें भी गर्म हैं। रात में भी लू का प्रकोप महसूस किया जा रहा है।




इस भयंकर गर्मी मेंअधिकतर क्षेत्रों में पारा 45 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है। इसको देखते हुए राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है। अभी अगले पांच दिन आसमानी आग से कोई राहत भी नहीं मिलने वाली है। राजस्थान में भीषण जल संकट के कारण कई शहरों में एक दिन छोड़कर जलापूर्ति शुरू की गई है।अधिकतर क्षेत्रों में पारा 45 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है। इसको देखते हुए राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है। अभी अगले पांच दिन आसमानी आग से कोई राहत भी नहीं मिलने वाली है। राजस्थान में भीषण जल संकट के कारण कई शहरों में एक दिन छोड़कर जलापूर्ति शुरू की गई है। तक पहुंच गया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्दी ही यहां का तापमान 2016 के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है। 2016 में फलौदी में 51 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 2016 में फलौदी में सबसे ज्यादा 51 डिग्रीतापमान दर्ज किया गया था। इस साल भी यहां का तापमान प्रदेश में सबसे ज्यादा है और पिछले चार दिनों में कई बार 50 डिग्री तक पहुंच चुका है।भीषण गर्मी से त्राहिमामराजस्थान के बाकी शहरों में भी बढ़ता तापमान चिंता का विषय बना हुआ है। बढ़ती गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है और सरकार के लिए यह एक बड़ी चुनौती बन गई है। प्रशासनिक स्तर पर सावधानी बरतने और लोगों को लू से बचाव के उपायों की जानकारी देने के प्रयास किए जा रहे हैं। गर्मी से बिगड़ते इन हालात में नागरिकों को विशेष सतर्कता के साथ गर्मी से बचाव के उपायों का पालन करना होगा।

लोग घरों तक सीमित

लू के थपेड़ों के चलते लोग घरों तक ही सीमित हो गए हैं। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। गर्मी एवं तेज धूप से बचने के लिए लोग मुंह पर कपड़ा बांध कर निकल रहे हैं। भीषण गर्मी में पंखे-कूलर भी राहत देने में नकारा साबित हो रहे हैं। वहीं ग्रामीण इलाकों में विद्युत कटौती कोढ़ में खाज का काम कर रही है।

जारी रहेगी भीषण गर्मी




28 मई का ताजा मौसम अपडेट

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 28 मई को राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर जिले में अलग-अलग स्थानों पर उष्ण लहर से अति उष्ण लहर चलने की संभावना है। वहीं अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, करौली, कोटा, सवाई माधापुर, सीकर, हनुमानगढ़, टोंक, जालोर और पाली में उष्ण लहर चलने की संभावना है। 28 मई को झालावाड़ जिले के लिए भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

29 मई को कैसा रहेगा मौसम

बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालोर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जयपुर, झूंझुनूं और सीकर के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है।

Tags

Next Story