राजस्थान में भारी बारिश: 7 जिलों में बाढ़ जैसे हालात; 5 जिलों में रेड अलर्ट, स्कूलों की छुट्‌टी.दो दिन में 23 लोगों की मौत

7 जिलों में बाढ़ जैसे हालात; 5 जिलों में रेड अलर्ट, स्कूलों की छुट्‌टी.दो दिन में 23 लोगों की मौत
X

राजस्थान में 3 दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। जयपुर समेत 7 जिलों (धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर) में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं।सवाई माधोपुर में बांध टूटने से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। टोंक में जयपुर-कोटा नेशनल हाईवे पर 2 फीट तक पानी भर गया है। भारी बारिश के चलते जयपुर, कोटा, करौली, धौलपुर और दौसा के स्कूलों में मंगलवार को छुट्‌टी घोषित कर दी गई है।जयपुर में सुबह से लगातार हो रही तेज बारिश से सड़कें और रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए। जोरदार बारिश से द्रव्यवती नदी उफान पर है। स्टेट हाईवे-2 पर छादेल में ढूंढ नदी की रपट पर पानी तेज गति से बह रहा है। गलता कुंड में दो युवकों की डूबने से मौत हो गईजयपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान 4.50 इंच से ज्यादा (118 एमएम) बारिश दर्ज की गई। शहर में सबसे ज्यादा 135 एमएम बारिश जेएलएन मार्ग पर हुई। सोमवार शाम को मुख्यमंत्री ने शहर के हालातों का जायजा लिया।

मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर दो-तीन दिन से बना हुआ है। इसके अगले दो दिन और ऐसे ही बने रहने की संभावना है। लो-प्रेशर सिस्टम क्रिएट होने से बादल बनने और बरसने की प्रक्रिया हो रही है।

जयपुर में तेज बारिश के कारण परकोटा क्षेत्र में सड़क पर पानी भर गया। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

जयपुर में तेज बारिश के कारण परकोटा क्षेत्र में सड़क पर पानी भर गया। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

करौली में बाजार में भरा तीन फीट पानी

करौली में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। यहां हिंडौन सिटी, सपोटरा समेत कई इलाकों में पानी भरा हुआ है। हिंडौन सिटी में चौबे पाड़ा बाजार में तीन फीट पानी भर गया है। दुकानों में भी पानी घुस गया।

सपोटरा पुलिस थाने और पुलिस क्वार्टरों में 2 फीट पानी भर गया। सपोटरा तहसील ऑफिस में भी पानी घुस गया। इसके कारण सरकारी राजस्व रिकॉर्ड भीग गया। करौली जिले में जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने सभी स्कूलों में मंगलवार को छुट्‌टी की घोषणा की है।

करौली में हिंडौन सिटी के चौबे पाड़ा बाजार में तीन फीट तक पानी भर गया है। पानी दुकानों के अंदर भी घुस गया है, जिससे व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है।

करौली में हिंडौन सिटी के चौबे पाड़ा बाजार में तीन फीट तक पानी भर गया है। पानी दुकानों के अंदर भी घुस गया है, जिससे व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है।

सवाई माधोपुर के हिंदूपुरा में बांध की पाल टूटी

सवाई माधोपुर के बौंली उपखंड में हिंदूपुरा गांव में सोमवार सुबह 3 बजे बांध की मिट्टी की पाल तेज बहाव के कारण टूट गई। डैम की पाल करीब 3-4 फीट टूटने से पानी तेज बहाव के साथ आसपास के इलाकों में पहुंचा और चारों तरफ पानी ही पानी हो गया।

पानी भरने के कारण हिंदूपुरा और हथडोली पंचायतों के 20 से ज्यादा गांव को जोड़ने वाली कोली मोहल्ला पुलिया से आवागमन बाधित हो गया है। यहां पानी 6 फीट ऊपर से बह रहा है। बांध का पानी निगोह नदी में जाने से जटावती, डीडवाडी, जोलन्दा गांव के जलमग्न होने की आशंका है। हिंदूपुरा पंचायत ने यह बांध जल संरक्षण के तहत बनवाया था।भारी बारिश के कारण बांध की पाल टूट गई। इसके कारण आसपास का इलाका जलमग्न हो गया है।

टोंक इलाके में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण कई जगह-जगह पानी भर गया। टोंक से गुजरने वाला जयपुर-कोटा नेशनल हाईवे-52 सरोली मोड़ चौराहा और दूनी रोड पर जलमग्न हो गया। यहां हाईवे पर 2-2 फीट तक पानी भरा हुआ है।

मिट्टी ढहकर रेलवे ट्रैक पर गिरी

दौसा जिले के लालसोट क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में 162 एमएम बारिश दर्ज हुई। यहां भारी बारिश के कारण डिडवाना गांव में दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना के तहत प्रदेश की सबसे लंबी रेल सुरंग के पास मिट्टी ढहकर रेलवे ट्रैक पर आ गई। रेल कर्मचारियों ने ट्रैक से मिट्टी हटाई। रखरखाव का काम जारी है। उधर, दौसा के सिकंदरा थाना क्षेत्र के लांका गांव में सोमवार को मोरोली बांध में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

दो दिन में 23 लोगों की मौत

प्रदेश में रविवार और सोमवार को बारिश से उपजे हालात के कारण 23 लोगों की मौत हो गई है। इसमें 20 लोगों की डूबने से जान गई है, जबकि मकान गिरने से पिता-पुत्र की मौत हुई है। इनमें भरतपुर में 7, जयपुर में 7, झुंझुनूं में 3, करौली में 3, जोधपुर में 1, दौसा में 1 और बांसवाड़ा में 1 मौत हुई है।

Next Story