शहर के सौंदर्यीकरण कार्यों को निरंतर गुणवत्तापूर्ण करें अधिकारी- जिला कलक्टर

शहर के सौंदर्यीकरण कार्यों को निरंतर गुणवत्तापूर्ण करें अधिकारी- जिला कलक्टर

भीलवाड़ा, । जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सिटी डवलपमेंट कमेटी की समीक्षा बैठक बुधवार को नगर विकास न्यास सभागार में आयोजित की गई।

आयोजित समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने शहर के सौंदर्यीकरण कार्यों की प्रगति की विस्तार से जानकारी ली। बैठक के दौरान नगर विकास न्यास एवं नगर परिषद के अधिकारियों ने पीपीटी के माध्यम से सिटी डेवलपमेंट कमेटी की पूर्व बैठकों में शहर के सौंदर्यीकरण के लिए दिए गए दिशा निर्देशों की पालना में अब तक किए गए कार्यों की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने कार्य की प्रगति पर संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि शेष कार्यों को तय समय में किया जाए। इसके लिए अधिक टीम लगाएं। साथ ही कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग हो एवं गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएं।

बैठक के दौरान यूआईटी सचिव ललित गोयल ने अब तक की गई कार्यवाही तथा रिपोर्ट्स के बारे में जानकारी दी। शहर के विकास के लिए विभिन्न सुझाव भी दिए गए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, उपखंड अधिकारी आव्हाद नि. सोमनाथ, यूआईटी ओएसडी मोहम्मद ताहिर, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम, एसई यूआईटी योगेश माथुर, एसई पीडब्ल्यूडी पी.आर. मीणा, एक्सईन पीडल्ब्यूडी नरेंद्र चौधरी, एक्सईएन सूर्यप्रकाश संचेती सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को पोस्टर लगाकर शहर के सौंदर्यीकरण बिगाड़ने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। काइन हाउस के लिए चिन्हित भूमि आवंटन प्रस्ताव भिजवाने को कहा। सड़क पर पशु छोड़ने पर संबंधित के विरुद्ध लगाई जाने वाली पेनल्टी राशि भी बढ़ाने के निर्देश दिए। शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो इसकी मॉनीटरिंग के लिए वरिष्ठ अधिकारी नियुक्त करने के लिए भी दिशा निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने शहर में मार्गों पर लगी हुई 20 घुमटियों की प्रतिमाह मरम्मत, रंगरोगन के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान एक सप्ताह के भीतर अजमेर पुलिया पर ट्रैफिक दबाव कम करने के लिए अजमेर चौराहे के पास लगने वाली मंडी तथा कृषि मंडी के नजदीक लगने वाली मंडी में ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के लिए उपखंड अधिकारी, प्रभारी अधिकारी यातायात को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने इसके अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी यातायात को शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के लिए वन वे ट्रैफिक रूट के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता यूआईटी को शहर में साइकिल ट्रैक के लिए प्रस्ताव आगामी बैठक से पूर्व प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया। जॉगिंग ट्रेक शिवाजी पार्क में बनाया जाएगा। यूआईटी एसई ने बताया कि सुखाडिया स्टेडियम में शूटिंग रेंज तथा बॉक्सिंग रिंग के लिए एस्टीमेट तैयार किया गया है। जिला कलक्टर ने वर्षा प्रारंभ होने से पूर्व शहर के समस्त नालों की सफाई कार्य के लिए नगर परिषद आयुक्त को दिशा निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के लिए अतिक्रमण के विरुद्ध ड्राइव चलाकर नियमित कारवाई के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक के दौरान शहर में 15 महिलाओं का चिन्हिकरण कर उन्हें ई-रिक्शा के संचालन के लिए प्रेरित करने तथा उन महिलाओं को ई रिक्शा क्रय कराने के लिए वाहन ऋण हेतु कार्य योजना तैयार किए जाने के लिए नगर परिषद आयुक्त को दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में जिला कलक्टर ने आरयूआईडीपी एक्सईन को रुडिप के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को नियमित रूप से तय मानकों के अनुरूप संचालन के दिशा निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने यूआईटी के अधिकारियों के कोटा शहर के विजिट के अनुभव जाने तथा शहर के विकास के लिए टीम को उदयपुर भेजे जाने की कार्ययोजना पर विचार विमर्श किया गया। जिला कलक्टर ने बैठक में शहर के विकास के लिए आमजन के परिवाद तथा सुझावों पर अधिकारियों के साथ चर्चा की।

Read MoreRead Less
Next Story