परिवार नियोजन पर जागरुकता लाने को स्वास्थ्यकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैली

परिवार नियोजन पर जागरुकता लाने को स्वास्थ्यकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैली

भीलवाडा, । विश्व जनसंख्या दिवस के दौरान गुरूवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन पर जागरुकता लाने की दिशा में लगातार प्रयास जारी है। विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले दंपतियों में परिवार नियोजन को लेकर अधिक से अधिक जागरूकता आये, इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा मुखर्जी उद्यान से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली को मुखर्जी उद्यान से रवाना कर शहर के मुख्य मार्गो से निकाला गया। रैली के माध्यम से नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने नारे लिखी तख्तियां हाथों में लेकर परिवार नियोजन के संदेश को प्रसारित किया।

इस अवसर पर अति सीएमएचओ डॉ रामकेश गुर्जर, जिला आरसीएच अधिकारी डॉ संजीव शर्मा, डीटीओ डॉ प्रदीप कटारिया, डॉ एस.एन. शर्मा, प्राचार्य जीएनएम प्रशिक्षण केन्द्र, लोकेश शर्मा, प्राचार्य एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र, अरूण पुरोहित, शम्भू सेन, संदीप कुमार सहित अन्य अनुभाग अधिकारी, नर्सिंगकर्मी आदि मौजूद रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच परिवार नियोजन की सोच को समृद्ध करने का काम विभाग द्वारा किया जा रहा है। बढ़ती जनसंख्या और निरंतन घटते संसाधन विश्व के लिए चुनौती बनकर उभर रही है। ऐसे में असामयिक उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निजात के लिए बढ़ती हुई जनसंख्या पर अंकुश लगाना बेहद जरूरी है। आमजन में परिवार नियोजन का संदेश देने के लिए शहरी व ग्रामीण इलाकों में रैली निकालकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान योग्य दंपतियों से मुलाकात कर परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों व इससे होने वाले आर्थिक व सामाजिक लाभ के बारे में बताया।

Read MoreRead Less
Next Story