नवग्रह आश्रम के तत्वावधान में महाराष्ट्र में हुआ चिकित्सा शिविर

नवग्रह आश्रम के तत्वावधान में महाराष्ट्र में हुआ चिकित्सा शिविर
X

रायला (शाहपुरा)-मूलचन्द पेसवानी । श्री नवग्रह सेवा संस्थान आश्रम मोतीबोर का खेड़ा, रायला की ओर से मेहकर, जिला बुलडाणा, महाराष्ट्र में संत गजानन महाराज रोगी सेवा समिति के तत्वावधान में निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य रूप से कैंसर, किडनी, डायबिटीज रोगों के बारे में चिकित्सक-रोगी संवाद कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में आयुर्वेदाचार्य वैद्य हंसराज चैधरी ने परामर्श दिया और इन रोगों से संबंधित शंकाओं का समाधान किया।

शिविर का आयोजन---केंद्रीय आयुष मंत्री प्रताप राव जाधव के निर्देशन में इस चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। संसद में बजट सत्र चलने के कारण केंद्रीय मंत्री ने वर्चुअली उद्घाटन समारोह में जुड़कर शुभकामनाएं दीं। श्री संत गजानन महाराज रोगी सेवा समिति के अध्यक्ष एवं शिविर आयोजक जयंत वानखड़े ने सभी का स्वागत करते हुए नवग्रह आश्रम की सेवाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।

विशेष अतिथियों की उपस्थिति--समारोह में विधायक संजय रायमुलकर, अकोट विधायक प्रकाश भारस्कला ने आयुष्मान भव के छठे संस्करण और आहार पुस्तक का लोकार्पण किया। इनका प्रकाशन वैद्य हंसराज चैधरी द्वारा किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में हंसराज चैधरी ने आयुर्वेद, पादप चिकित्सा और नवग्रह आश्रम की ओर से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर औरंगाबाद उच्च न्यायालय की शासकीय अधिवक्ता प्रतिभा भारद वानखेड़े, तहसीलदार नीलेश मडके, प्रदीप गुरुखुड्डे, नवग्रह आश्रम के डॉ. पंकज सैनी और डॉ. धर्मेद कुमार चैधरी, लोकमत के संपादक रवि टेल, बाल टेल, एड मिश्रा, बद्रीनाथ, सचिन अहीर आदि उपस्थित थे।

रोगियों की निःशुल्क जांच--शिविर में कैंसर, किडनी, शुगर आदि विभिन्न रोगों से पीड़ित रोगियों के लिए मार्गदर्शन और रोगी परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस परीक्षण में कैंसर, शुगर, थायराइड, बवासीर, किडनी रोग और अन्य बीमारियों से पीड़ित 140 रोगियों की निरूशुल्क जांच की गई। नवग्रह सेवा संस्थान आश्रम मोतीबोर का खेड़ा जिला भीलवाड़ा, राजस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चैधरी इस कार्यक्रम के मुख्य मार्गदर्शक थे।

दिनचर्या, आहार और रोगोपचार पर संवाद--शिविर के दूसरे सत्र में, रोगियों और वैद्य हंसराज चैधरी के बीच संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने दिनचर्या, आहार और रोगोपचार के बारे में चर्चा की और अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त किया। आगामी शिविर की घोषणा--समारोह के अंत में घोषणा की गई कि अगला चिकित्सा परामर्श शिविर सितंबर में आकोला में आयोजित होगा।

Next Story