अजमेर मण्डल के सभी यूटीएस व पीआरएस काउंटर पर क्यू आर कोड डिवाइस स्थापित

अजमेर मण्डल के सभी यूटीएस व पीआरएस काउंटर पर क्यू आर कोड डिवाइस स्थापित
X

भीलवाड़ा बीएचएन। भारतीय रेलव की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के तहत अजमेर मण्डल ने सभी यूटीएस एवं पीआरएस काउंटर पर क्यू आर कोड डिवाइस स्थापित कर दिये हैं। यानि कि आरक्षित व अनारक्षित दोनों प्रकार के टिकट के भुगतान के लिए क्यूआर कोड की सुविधा अजमेर मण्डल पर प्रारंभ हो चुकी है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला ने बताया कि मण्डल के प्रमुख ब्रॉड गेज खंड अजमेर - पालनपुर व अजमेर - उदयपुर- हिम्मतनगर पर स्थित स्टेशनों पर क्यूआर कोड से टिकट के भुगतान की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। इससे यात्रियों के लिए भुगतान के डिजिटल तरीकों का उपयोग करके टिकट खरीदना सुविधाजनक हो गया है। यात्री अब आसानी से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर भुगतान कर सकते हैं, जिससे टिकट खरीदने की प्रक्रिया आसान और अधिक कुशल हो गई है। इससे न केवल टिकट खिडक़ी पर भीड़ से छुटकारा मिलेगा बल्कि डिजिटल पेमेंट होने से यात्रियों को खुले पैसे की परेशानी से भी निजात मिलेगी। इसके साथ ही टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी का कैश मिलाने में लगने वाला समय भी बचेगा। डिजिटल पेमेंट के जरिए कम समय में लोगों को टिकट मिलेगा, जो कि पूरी तरह से ट्रांसपरेंसी को भी बढ़ावा देगा।

उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे डायनामिक क्यूआर कोड कमिशनिंग में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में प्रथम स्थान पर है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर 437 से अधिक लोकेशनों पर डिजिटल भुगतान के लिए डायनामिक क्यूआर कोड कमिशनिंग करने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।

Next Story