ग्रामीणों की अनूठी पहल एक नवीन शुरुआत

आकोला (रमेश चंद्र डाड) जहां चाह है वहां राह है और जब सकारात्मक सोच के साथ कार्य किया जाए तो उसके परिणाम भी अच्छे ही होते है। ऐसी ही एक अनूठी पहल की है बरुन्दनी के ग्रामीणों ने जिसके अंतर्गत बरुन्दनी से मेवाड़ के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हरि हर धाम सिंगोली चारभुजा तक के 5 किमी सड़क मार्ग के दोनों ओर पौधारोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया।

उत्साही युवकों ने बरुन्दनी के व्हाट्स एप समूहों में सड़क के दोनों ओर पौधारोपण करने की चर्चा चलाई। प्रत्येक पौधे के लिए एक हजार एक सौ रूपये की सहयोग राशि निर्धारित की। चर्चा चली तो ग्रामीण इस अनूठी पहल से जुड़ते गए और मात्र एक पखवाड़े में ही 190 से अधिक पौधे लगाने की सूची बन गई। किसी ने एक,किसी ने दो तो किसी ने पांच तो किसी ने ग्यारह और किसी ने इक्कीस पौधे लगाने की स्वीकृति दी। शांता देवी गट्टानी ने तो इक्कावन ,रामनारायण सोमानी ने इक्कीस और पुष्पा देवी सोमानी ने ग्यारह पौधे लगवाने का संकल्प लिया।

जब अच्छी खासी संख्या हुई तो पौधारोपण करने के लिए खड्डे भी खुदवा लिए गए। ग्रामीणों ने पौधारोपण की शुरुआत के लिए मांडलगढ़ के विधायक गोपाल लाल खंडेलवाल और पूर्व विधायक प्रदीप कुमार सिंह से आने का आग्रह किया। खंडेलवाल और सिंह को जब ग्रामीणों की अनूठी पहल का पता लगा तो दोनों ने ग्रामीणों की मुक्त कण्ठ से प्रशंसा की ।

बरुन्दनी के पूर्वी छोर पर स्थित बावड़ी के बालाजी के यहां से शुक्रवार की प्रातः पौधारोपण की शुरुआत की गई। पण्डित दुर्गा शंकर भट्ट के वैदिक मंत्रोच्चारों के मध्य विधायक गोपाल लाल खंडेलवाल , पूर्व विधायक प्रदीप कुमार सिंह, जिला परिषद सदस्य हरि लाल जाट ने महंत राम सुन्दर दास महाराज के नेतृत्व में पौधारोपण किया।

बरुन्दनी सरपंच गजेन्द्र कुमार साहू ,सिंगोली सरपंच राकेश कुमार आर्य, शैतान सिंह शक्तावत,भंवर लाल खटीक, दुर्गा लाल गट्टानी, गोपाल लाल सोमानी,किसान संघ अध्यक्ष लाला राम गुर्जर, व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार लड्ढा, गोविन्द प्रसाद पालीवाल , कालू लाल पालीवाल,गोपाल गट्टानी,राम नारायण सोमानी, शंकर लाल खटीक,श्याम लाल जाट,श्याम लाल अहीर,शिव प्रकाश दरक ,महेश कुमार नराणी वाल कमलेंद्र सिंह शक्तावत, भूपेन्द्र गट्टानी, अंकित सोमानी,नन्द किशोर सोमानी,केदार मल भट्ट, सतीश सोमानी,सुरेश सोमानी सहित कई व्यक्ति मोजूद रहे।

Next Story