Disposable cups: यह छोटी चीज दे सकती है आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी

यह छोटी चीज दे सकती है आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी
X

आजकल का समय काफी बदल चुका है। अब स्टील या कांच के गिलास और बर्तनों की जगह डिस्पोजेबल कप ने ले ली है। पानी, चाय, कॉफी या अन्य पेय पदार्थों के लिए अब डिस्पोजेबल कप का ही प्रयोग किया जा रहा है। कार्यालयों से लेकर बड़े रेस्टोरेंट तक इन कपों का उपयोग हो रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिस्पोजेबल कप स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि डिस्पोजेबल कप प्लास्टिक और रासायनिक पदार्थों से बनाए जाते हैं। यदि इनका लंबे समय तक उपयोग किया जाए, तो यह कैंसर (cancer) का कारण बन सकता है। विशेषज्ञों ने बताया कि इन कपों में बिसफेनोल और बीपीए जैसे हानिकारक रसायन होते हैं। जब इन कपों में चाय या गर्म पानी डाला जाता है, तो ये रसायन उसमें मिल जाते हैं और अंततः शरीर में पहुंचकर कैंसर (cancer) का खतरा बढ़ा सकते हैं।

डॉक्टर के अनुसार, डिस्पोजेबल कप के निर्माण में केवल रासायनिक पदार्थों का ही नहीं, बल्कि माइक्रोप्लास्टिक का भी उपयोग किया जाता है। इससे थायराइड जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। लंबे समय तक इनका उपयोग करने से कैंसर का भी जोखिम बढ़ जाता है। शराब पीने वाले या धूम्रपान करने वालों के लिए डिस्पोजेबल कप का उपयोग कैंसर के खतरे को और भी बढ़ा सकता है। इसलिए, डिस्पोजेबल कप के उपयोग से बचने का प्रयास हमेशा करना चाहिए।

हमें चाय पीने के लिए प्लास्टिक या पेपर के कप के स्थान पर मिट्टी के कुल्हड़ों का उपयोग करना चाहिए। मिट्टी के कुल्हड़ों में ऐसे कई तत्व होते हैं जो हमारी हड्डियों के लिए लाभकारी हैं। इसके अलावा, ये हमें विभिन्न बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

Next Story