ये रहेगी अगले साल छुट्टियां

ये  रहेगी अगले साल छुट्टियां
X


राज्य सरकार ने अगले वर्ष 2025 के लिए 33 सार्वजनिक और 20 एच्छिक अवकाशों की घोषणा की है। सोमवार या शुक्रवार के अवकाश के कारण अगले वर्ष 9 लंबे वीकेंड आएंगे। हालांकि शनिवार, रविवार या एक ही दिन दो अवसर पडने के कारण सरकारी कर्मचारियों को 11 छुट्टियों का नुकसन भी होगा। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी अवकाशों की सूची में इस बार कोई नया अवकाश नहीं जोड़ा गया है। हालांकि, एच्छिक अवकाशों की सूची में जैन धर्मावलम्बियों के लिए पाश्र्वनाथ जयंती का नया अवकाश दिख रहा है। इस बार चार अवकाश रविवार को और पांच अवकाश शनिवार को है। ऐसे में इन अवकाशों का नुकसान सरकारी कर्मचारियों को हो गया है, क्योंकि सरकार में शनिवार और रविवार को वैसे ही छुट्टी रहती है। विश्व आदिवासी दिवस और रक्षाबंधन एक ही दिन पड रहे है वह दिन भी शनिवार का है। ऐसे में यह एक साथ दो अवकाश का नुकसान है। इसके अलावा गांधी जयंती और विजयदशमी भी एक ही दिन पड़ रहे हैं




पांच दिन का वीकेंड अप्रैल

अगले साल वैसे तो 9 लंबे वीकेंड हैं। लेकिन, सबसे लंबा पांच दिन का वीकेंड अप्रेल में होगा। जो 10 से 14 अप्रैल तक रहेगा। इस दौरान महावीर जयंती, महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती और अम्बेडकर जयंती के साथ शनिवार और रविवार के अवकाश जुड रहे हैं।

दिवाली के अवकाश में आएगा ब्रेक

अगले वर्ष दिवाली के अवसर पर भी पांच दिन का लंबा वीकेंड आ सकता था, लेकिन देशी तिथियों के कारण एक ब्रेक आ गया है। दिवाली 20 अक्टूबर सोमवार को है। ऐसे में 18 से 20 अक्टूबर तक शनिवार से सोमवार तक का अवकाश रहेगा। बीच में एक दिन कार्यदिवस होगा और फिर 22 और 23 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा और भाईदूज का अवकाश रहेगा। हालांकि त्योंहार के बीच पडने के कारण यह ब्रेक भी अवकाश जैसा ही रहेगा और दिवाली पर छह दिन सरकारी कार्यालयों में कामकाज ठप रहेगा।

अगले साल रविवार के अवकाश पर पड़ेंगे ये त्योहार

अगले साल रविवार के पड़ने वाले त्यौहार में गणतंत्र दिवस, चेटीचंड, रामनवमी, मोहर्रम शामिल होंगे।

शनिवार के अवकाश

ईदुलजुहा, विश्व आदिवासी दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, गुरू गोविंद सिंह जयंती

सोमवार के अवकाश

गुरू गोविंद सिंह जयंती, ईद, अंबेडकर जयंती, नवरात्र स्थापना, दीपावली।

शुक्रवार के अवकाश

धुलण्डी, महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती, गुड फ्राइडे, स्वतंत्रता दिवस, बारावफात।

लंबे वीकेंड

जनवरी- 4 से 6

मार्च- 13 से 16 और 29 से 31

अप्रेल - 10 से 14 और 18 से 20

अगस्त - 15 से 17

सितम्बर - 5 से 7 और 20 से 22

अक्टूबर - 18 से 20 तक लंबे वीकेंड रहेगा।

Next Story