लाखों पेड़ों को काटने से रोकने के लिए इन्टेक का पोस्टकार्ड अभियान शुरू

लाखों पेड़ों को काटने से रोकने के लिए इन्टेक का पोस्टकार्ड अभियान शुरू
X

भीलवाड़ा । देश की प्राकृतिक विरासत लाखों पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए भारतीय सांस्कृतिक निधि इन्टेक द्वारा कुमुद विहार में बैठक आयोजित की गई जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भीलवाड़ा से 5100 एवं प्रदेश से 51 हजार पोस्टकार्ड भेजने का शुभारंभ इन्टेक पदाधिकारी गुमानसिंह पीपाड़ा, दिलीप गोयल, ओम हिंगड़, देवेंद्र देराश्री, ओम सोनी, रामगोपाल अग्रवाल, विद्यासागर सुराणा, अब्बास अली बोहरा द्वारा पोस्टकार्ड लिखकर किया गया।

यह जानकारी देते हुए पर्यावरणविद् इन्टेक कन्वीनर बाबूलाल जाजू ने बताया कि प्रदेश में जंगलों की स्थिति अत्यधिक दयनीय होने के बावजूद केन्द्र सरकार द्वारा सिरोही, चित्तौड़, धौलपुर, करौली, बूंदी, टोंक, शाहबाद सहित 17 स्थानों पर वन भूमि में पम्प स्टोरेज पावर प्लांट लगाने की अनुमति प्रदान की है। उक्त प्लांट की स्थापना से प्रदेश में 4800 हेक्टेयर भूमि से लगभग 15 लाख पेड़ कटेंगे।

जाजू ने बताया कि पूर्व में प्रदेश में 13.5 प्रतिशत भू-भाग पर सघन वन थे जो घटकर 9 प्रतिशत रह गये हैं वहीं सघनता 0.8 थी जो घटकर 0.3 रह गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 'मां के नाम पर एक पेड़' लगाने की अपील पर देशवासी पौधे लगा रहे हैं वहीं दूसरी ओर अधिकारियों की औद्योगिक घरानों से मिलीभगत, अनदेखी व लापरवाही से प्रदेश में वन भूमि से 15 लाख से अधिक पुराने, विशालकाय हरे वृक्षों को काटने की अनुमति प्रदान की गई है। जाजू ने बड़ी संख्या में पेड़ों को काटने के निर्णय को पर्यावरण की दृष्टि से घातक बताते हुए कहा कि यदि बड़ी संख्या में पोस्टकार्ड भेजने के बाद भी सरकार द्वारा वन भूमि में पावर प्लांट लगाने का निर्णय वापस नहीं लिया जाता है तो पेड़ों को कटने से बचाने के लिए न्यायालय की शरण लेंगे। जाजू ने बताया कि 15 लाख पेड़ों पर करोड़ों पक्षियों एवं वन्यजीवों का बसेरा है, जो समाप्त हो जायेगा। जाजू ने यह भी कहा विभागीय पौधारोपण में 10 प्रतिशत पौधे ही जीवित रह पाते हैं ऐसी स्थिति में लाखों की संख्या में पेड़ो को काटना प्रकृति की हत्या कर अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारना है। जाजू ने पावर प्लांटो को सघन वन क्षेत्रों के बजाय रिक्त भूमि में लगाने का सुझाव दिया है। जाजू ने बताया कि इंटेक चैप्टर द्वारा अभियान के तहत विद्यार्थियों एवं युवाओं से पोस्टकार्ड लिखवाकर प्रधानमंत्री मोदी को भेजे जाएंगे। जाजू ने बताया कि बारां इंटेक कन्वीनर जितेंद्र कुमार शर्मा एवं बूंदी व कोटा के पर्यावरण प्रेमी विट्ठल सनाढ्य, बृजेश विजवर्गीय के साथ जाजू शाहबाद में पेड़ो की कटाई रोकने के आंदोलन में शामिल होंगे।

Next Story