देसी गाय को राज्य माता का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

देसी गाय को राज्य माता का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
X

भीलवाड़ा - श्री देव गौ सेवा संस्थान के कोषाध्यक्ष नानूराम तेली के नेतृत्व में राजस्थान राज्य में देसी गाय को राज्य माता का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

कोषाध्यक्ष नानूराम तेली ने बताया कि राजस्थान राज्य में देसी गाय को राज्य माता का दर्जा प्रदान करावें, क्योंकि सनातन संस्कृति में देसी गाय को गौ माता का दर्जा दिया गया है और वेदों में भी कहा गया है कि गावो द्य विश्वस्य मातर अर्थात गाय संपूर्ण विश्व की माता है और हमारे देश की हिंदू संस्कृति में द्य गाय का अहम योगदान है। पंचगव्य का निर्माण गाय के दूध, दही, घी, मूत्र, गोबर द्वारा किया जाता है, और पंचगव्य से शरी के रोगों के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही ऐसे कई असाध्य रोग है जिसके ईलाज करने में पंचगव्य का और गाय के गो मूत्र, गोबर का विशेष महत्व है, हिंदुओं की विचार शैली, जीवन शैली, और हिंदू संस्कृति का मूल आधार गौ माता है। हिंदू संस्कृति में गाय के शरीर के अंदर 33 करोड़ देवताओं का निवास बताया गया है।

अतः भारतीय संस्कृति में देसी गाय की स्थिति मानव जीवन के आधार में देसी गाय के महत्व को देखते हुए और संपूर्ण हिंदू समाज में गाय के प्रति श्रद्धा, विश्वास और मां जैसी अपनत्व की भावना को देखते हुए, राजस्थान सरकार राजस्थान राज्य में देसी गाय को राज्य माता का दर्जा अति शीघ्र प्रदान करने की मांग ज्ञापन के माध्यम से की गई।

इस दौरान सांगवा सरपंच उदयलाल गाडरी, मयंक पारीक, गौरीशंकर तेली, अनिल गोस्वामी, लादूलाल गाडरी, दीपक प्रजापत सहित कई गौ सेवक उपस्थित थे।

Next Story