सफाई कर्मचारियों के आवेदन निरस्त, अब नए सिरे से भरने होंगे ऑनलाइन फॉर्म

सफाई कर्मचारियों के आवेदन निरस्त, अब नए सिरे से भरने होंगे ऑनलाइन फॉर्म
X

भीलवाड़ा हलचल ।भीलवाड़ा नगर निगम के साथी प्रदेश में पारीक कर्मचारियों द्वारा किए गए 9 लाख आवेदनों को भाजपा सरकार ने निरस्त कर दिया है अब इन आवेदको को

फिर से नए अनुभव ड्राफ्ट के तहत ऑनलाइन आवेदन करना हाेगा। , क्योंकि स्वायत्त शासन विभाग की ओर से भर्ती के लिए 27 सितंबर को जारी नोटिफिकेशन में कहीं भी पुराने आवेदनों का मानने का जिक्र नहीं किया है।डीएलबी अधिकारियों का भी कहना है कि बीजेपी सरकार ने पुरानी सफाई कर्मचारी भर्ती को रद्द कर दी है तो पुराने आवेदन स्वत: ही निरस्त हाे गए हैं, लेकिन कार्मिक विभाग के आदेश के तहत पहले जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन कर रखा है, उन्हें आवेदन करने के दाैरान अब आवेदन शुल्क नहीं देना हाेगा। कांग्रेस सरकार में निकाली भर्ती में करीब 9 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। पुरानी भर्ती निरस्त हाेने, नए नियम बनाने, अनुभव ड्राफ्ट का फॉर्मेट बदलने की वजह से ये आवेदन स्वत: ही निरस्त हाे गए हैं।

पुरानी भर्ती रद्द करने के बाद डीएलबी ने भर्ती के नए नियम बनाए हैं। इसमें भर्ती में मांगा गया अनुभव प्रमाण-पत्र फॉर्मेट का ड्राफ्ट भी बदल दिया और नए नियम भी लागू किए हैं। पूर्व भर्ती में किसी भी प्राइवेट सेक्टर में सफाई और सीवेरज का काम करने वाले ठेकेदार की ओर से अनुभव सर्टिफिकेट मान्य था। इनकी ओर से जारी सर्टिफिकेट अब मान्य नहीं होंगे।

अब नगर निगम, नगर निकाय और नगर परिषद में सीवरेज और सफाई का काम करने वाले ठेकेदार का ही अनुभव सर्टिफिकेट मान्य हाेगा। इसे भी पहले निगम -निकाय में एसआई और सीएसआई वेरिफाई करेंगे। काउंटर हस्ताक्षर नगर निगम में आयुक्त और उपायुक्त कार्मिक, नगर नगर परिषद और नगर पालिका में मुख्य नगर पालिका अधिकारी को करने हाेंगे। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 नवम्बर को रात 12 बजे तक कर सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन में आवेदक की ओर से की गई त्रुटि काे 11 से 25 नवम्बर के बीच 100 रुपए शुल्क के साथ ठीक करने का समय दिया गया है। भर्ती 23820 पदों पर हाेगी। कांग्रेस-बीजेपी सरकार में निकली भर्ती में पहली बार आवेदन करने वाले सामान्य अनारक्षित अभ्यर्थी काे 600 रुपए, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 400 रुपए और दिव्यांगजन 400 रुपए शुल्क देना हाेगा। पूर्व में एकबारगी पंजीयन शुल्क जमा करवा चुके अभ्यर्थियों से दुबारा शुल्क नहीं लगेगा।

Next Story