जिला निष्पादन समिति की बैठक संपन्न,

जिला निष्पादन समिति की बैठक संपन्न,
X

भीलवाड़ा,। जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार जिला निष्पादन समिति तथा मिड-डे-मील कार्यक्रम की समीक्षा बैठक मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चन्द्रभान सिंह भाटी की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अरूणा गारू, एडीपीसी समग्र शिक्षा योगेश चन्द्र पारीक, सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी सहित ब्लॉक स्तरीय शिक्षा अधिकारी आदि मौजूद रहे।

बैठक के दौरान सीईओ चन्द्रभान सिंह भाटी ने शाला संबलन, विद्यार्थियों के आधार प्रमाणीकरण, यू-डाईस प्रगति, पीएम योजना अन्तर्गत शैक्षणिक गतिविधियों आदि की समीक्षा की। सीईओ भाटी ने शाला संबलन कार्यक्रम अन्तर्गत विद्यालयों में शिक्षण प्रक्रिया एवं शैक्षणिक गतिविधियों को समझने के लिए शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों में नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कोटड़ी, बिजौलिया, जहाजपुर, करेड़ा, बदनोर तथा रायपुर ब्लॉक के विद्यालयों का लक्ष्यानुरूप निरीक्षण नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की तथा इसमें सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने आधार प्रमाणीकरण की स्थिति का मूल्यांकन किया तथा इसमें अपेक्षित प्रगति लाने को कहा।

बैठक के दौरान एडीपीसी समग्र शिक्षा योगेश चन्द्र पारीक ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ जिले के राजकीय विद्यालयों तथा पीएम राजकीय विद्यालयों में शिक्षा और अन्य गतिविधियों में सरकार के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए विद्यार्थियों के हितों के मध्यनजर सामूहिक प्रयास करने का आह्वान किया।बैठक में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत करणीय कार्यों की समीक्षा भी की गई।जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक योगेश चंद्र पारीक ने मीड-डे-मील कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके अन्तर्गत जिले के 1949 विद्यालयों में कुल 1 लाख 84 हजार 322 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने इसके अन्तर्गत विद्यालयों में खाद्यान्न आपूर्ति, पन्नाधाय बाल गोपाल योजना अन्तर्गत विद्यार्थियों को दूध वितरण को लेकर भी जानकारी दी।

टोबैको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 के तहत की गई गतिविधियों की दी जानकारी

बैठक में सीएमएचओ डॉ. सीपी गोस्वामी ने चलाए जा रहे 60 दिवसीय टोबैको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 के तहत तम्बाकू नियंत्रण को लेकर की गई गतिविधियों रैली का आयोजन, भाषण प्रतियोगिताएं, वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला आदि के बारें में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिक्षण संस्थानों में टोबेको फ्री यूथ कैंपेन के तहत तम्बाकू नियंत्रण को लेकर विद्यार्थियों के लिए शपथ सहित विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। इसके तहत जिले के सभी सरकारी संस्थानों में तम्बाकू मुक्त संस्थान- धूम्रपान निषेध क्षेत्र का बैनर चस्पा किया जा रहा है, जिसमें कोटपा एक्ट के तहत दिए गए प्रावधानों की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 654 गांवों में तम्बाकू नियंत्रण के लिए विलेज अवेयरनेस गतिविधियां आयोजित की गई है। 780 विद्यालयों में कार्यशालाएं आयोजित की गई है। साथ ही कोटपा एक्ट के नियमों की अवहेलना करने पर 1 हजार 114 लोगों के चालान बनाएं गए है। सीईओ भाटी ने टोबेको कैंपेन के अन्तर्गत विद्यालयों में जारी 9 संकेतकों की सख्ती से पालना के निर्देश दिए।

Next Story