राजस्थान में फिर धीमा पड़ेगा मानसून आज 19 और कल 11 जिलों में येलो अलर्ट जारी

राजस्थान में फिर धीमा पड़ेगा मानसून आज 19 और कल 11 जिलों में येलो अलर्ट जारी

भीलवाड़ा /bजयपुर: इस साल राज्य में मानसून मेहरबान है। 25 जून की देर रात को जब से मानसून ने प्रदेश में एंट्री की है। तब से मानसून लगातार सक्रिय है। गति धीमी होने के कारण पूरे प्रदेश को कवर करने में एक सप्ताह का समय लगा लेकिन बादलों ने बरसने में कोई कंजूसी नहीं की। कल मंगलवार को कई जिलों में तेज बारिश हुई और आज बुधवार को भी प्रदेश के 19 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी है। कल गुरुवार को भी 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार से तीन दिन के लिए मानसून की रफ्तार धीमी होने की संभावना जताई गई है। मानसून की ट्रफ लाइन जो जयपुर और शेखावाटी से होकर गुजरने वाली थी। उसका रास्ता थोड़ा बदला है। अब यह ट्रफ लाइन दक्षिण राजस्थान से गुजर रही है।

हिमालय की ओर शिफ्ट हुई ट्रफ लाइन

मानसून की जो ट्रफ लाइन पहले मध्य राजस्थान से गुजरती हुई नजर आ रही थी। अब वह हिमालय की ओर शिफ्ट हो गई है। अब यह दक्षिण राजस्थान के ऊपर से होकर गुजर रही है। ट्रफ लाइन बदलने से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है। हां, भरतपुर संभाग में स्थित दक्षिण राजस्थान में स्थित जिलों में तेज बारिश होने की पूरी संभावना है। शेष राजस्थान में भारी बारिश के बजाय हल्की बारिश हो सकती है। शुक्रवार 12 जुलाई और शनिवार 13 जुलाई को मानसून की गति काफी धीमी रहने की संभावना है। प्रदेश के कुछ ही भागों में हल्की बारिश होने की संभावना नजर आ रही है।

जानिए बीते 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

मंगलवार 9 जून को सवाई माधोपुर और जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में तेज बारिश हुई। जयपुर के कालवाड़ क्षेत्र में 93 एमएम, सांभर में 78 एमएम, सवाई माधोपुर जिले के मलारना में 85 एमएम, चौथ का बरवाड़ा में 69 एमएम बारिश दर्ज की गई। नागौर जिले के मेड़ता में 57 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। जयपुर शहर में 25 और करौली में 26 एमएम पानी बरसा। मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार अब अगले तीन दिन मौसम हल्की बारिश का रह सकता है।

आज 19 और कल 11 जिलों में येलो अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक आज बुधवार 10 जुलाई को प्रदेश के 19 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। जिन 19 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। उनमें अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर और बाड़मेर शामिल है। इनमें से 6 जिलों बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और उदयपुर में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इसी तरह कल 11 जुलाई गुरुवार को 11 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। इनमें अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिले शामिल हैं।

Read MoreRead Less
Next Story