टोबैको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 के तहत स्कूली विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली

टोबैको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 के तहत स्कूली विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली
X


भीलवाडा, 24 अक्टूबर। सरकार द्वारा युवाओं को नशे की लत से दूर करने के लिए चलाए जा रहे टोबैको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 के तहत जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बुधवार को शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, गुलमण्डी के विद्याथियों द्वारा जन जागरूकता रैली निकालकर शहर में टोबैको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 के संबंध में जागरूकता फैलाई गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया कि बुधवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, गुलमण्डी के विद्याथियों द्वारा जन जागरूकता रैली निकाली गई। जागरूकता रैली के माध्यम से तंबाकू का प्रयोग न करने के प्रति स्वास्थ्यप्रद नारे लगाते हुए लोगों को जागरूक किया गया। रैली आयोजन से पूर्व विद्यालय के समस्त स्टाफ व विद्यार्थियों ने जीवन में तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ ली।

सीएमएचओ डॉ0 गोस्वामी ने बताया कि किशोरों में तंबाकू की लत को छुड़ाने के लिए सामाजिक स्तर पर पहल करने की जरूरत है। तंबाकू से लाखों लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होकर समय से पहले ही मौत के मुंह में चले जाते हैं। इसके बावजूद लाखों लोग यहां तक कि किशोर भी तंबाकू की गिरफ्त में हैं। आज तंबाकू न सिर्फ किशोरों के दिमाग को प्रभावित कर रहा है, बल्कि नई पीढ़ी को खास नुकसान पहुंचा रहा है। तंबाकू और धूम्रपान न करे, इसकी जागरूकता लाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर टौबेको फ्री यूथ कैम्पेन का आयोजन प्रदेश में किया जा रहा है।

Next Story