जिले में 24 परीक्षा केन्द्र स्थापित, 6 पारियों में 43 हजार 658 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे

जिले में 24 परीक्षा केन्द्र स्थापित, 6 पारियों में 43 हजार 658 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे
X

भीलवाड़ा, । राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आगामी 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2024 को समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सैकण्डरी स्तर)-2024 का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन भीलवाड़ा व शाहपुरा को मिलाकर 24 परीक्षा केन्द्रों (15 राजकीय, 9 निजी) पर होगा। छह पारियों में (प्रथम पारी प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे एवं द्वितीय पारी दोपहर 3 बजे से सांय 6 बजे तक) आयोजित होने वाली परीक्षा में कुल 43 हजार 658 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर की गई तैयारियों के संबंध में एडीएम प्रशासन ओमप्रकाश मेहरा की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने परीक्षा केन्द्रों की संख्या व आवंटित अभ्यर्थियों की जानकारी ली। एडीएम श्री मेहरा ने परीक्षार्थियों के आवागमन को लेकर चर्चा की। बोर्ड से प्राप्त सूचना अनुसार जिले को आवंटित अभ्यर्थी भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले के ही हुए है। एडीएम ने स्ट्रांग रूम, संग्रहण केन्द्र की सुरक्षा को लेकर जानकारी ली तथा पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर विद्युत सप्लाई, पावर बैकअप, पेयजल तथा चिकित्सा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए।

परीक्षा समन्वयक एडीएम सिटी प्रतिभा देवठिया ने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए केन्द्राधीक्षक, सहायक केन्द्राधीक्षक, पर्यवेक्षक, उप-समन्वयक, सतर्कता दल आदि की बैठक कर ली गई है। परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्रों का परिवहन बोर्ड द्वारा निर्देशित समयानुसार सशस्त्र गार्ड के साथ बंद बॉडी के वाहन में ले जाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड के निर्देशानुसार प्रत्येक केन्द्र पर 2 विडियोग्राफर की नियुक्ति निर्धारित समय पर की जायेगी। परीक्षा समन्वयक ने बताया कि बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षा के लिए 24 केन्द्राधीक्षक, 24 सहायक केन्द्राधीक्षक की नियुक्ति की गई है। 24 उप समन्वयक, 33 पर्यवेक्षक व वीक्षकों को केन्द्र आवंटन बोर्ड के निर्देशानुसार कर दिया गया है।

परीक्षा के सुचारू एवं सफल संचालन के लिये कलक्ट्रेट के कमरा नंबर 3 में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में परीक्षा केन्द्रों के लिए नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर 01482-232607 रहेगा। उक्त नियंत्रण कक्ष पर जिले में स्थापित किये गए परीक्षा केन्द्रों से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाएंगी एवं परीक्षा केंद्रों से संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा। एडीएम श्री मेहरा ने नियंत्रण कक्ष में रजिस्टर संधारित करने निर्देश दिए।

अतिरिक्त परीक्षा समन्वयक एडीईओ विकास जोशी ने बताया कि परीक्षा के प्रारंभ होने के निर्धारित समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को पहुंचना होगा अर्थात परीक्षा केंद्र का द्वार 1 घंटे पूर्व बंद कर दिया जाएगा। समय पर नहीं पहुंचने पर परीक्षार्थी को किसी भी तरह की शिथिलता प्रदान नहीं की जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा एवं गहनता से फिस्किंग कार्य के लिए पर्याप्त पुलिस कार्मिक लगाये जायेंगे। परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने पर नियमानुसार कठोर दंडात्मक कानूनी कार्यवाही की जा सकती है साथ ही ऐसे परीक्षार्थी को आगे परीक्षा देने से विवर्जित (डीबार) भी किया जावेगा।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के आयोजन के लिए पुलिस, नगर निगम, यातायात पुलिस, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, विद्युत विभाग, रोडवेज, सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। बैठक में एएसपी पारस जैन, कोषाधिकारी टीना रोलानिया, अधीक्षण अभियंता एवीवीएनएल वी.के. संचेती, नगर निगम से पूजा गोयल, यूआईटी एसई योगेश माथुर, रोडवेज के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

Next Story