प्लांट स्वेप फेस्टिवल : पौधा अदला-बदली भेंट उत्सव का आयोजन 28 को

भीलवाड़ा (प्रहलाद तेली)। भीलवाड़ा में प्लांट लवर्स ग्रुप द्वारा जनवरी 2024 में भव्य फ्लावर शो का आयोजन किया गया था, जिसका उद्देश्य जन जन को प्रकृति के सौंदर्य के दर्शन कराना और प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति लोगों को जागरूक करना, प्रेरित करना रहा है।

पर्यावरण और प्रकृति के संरक्षण के उसी भाव के प्रचार-प्रसार के लिए, लोगों को प्रत्यक्ष रूप से पेड़ पौधों से जोड़ने के लिए, वृक्षारोपण के भाव जागृत करने के लिए, पौधे को पेड़ बनने तक पालन पोषण का उत्तरदायित्व समझाने के उद्देश्य से प्लांट लवर्स ग्रुप भीलवाड़ा द्वारा अपना संस्थान एवं भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा के साथ मिलकर 28 जुलाई 2024 रविवार को रिलायंस माल में वृहद स्तर पर " प्लांट स्वेप फेस्टिवल" " पौधा अदला-बदली भेंट उत्सव" का आयोजन किया जा रहा है जिसका समय सुबह 11 बजे से सायं 4 बजे तक रहेगा।

मुख्य समन्वयक सुनील चौधरी ने बताया कि संस्कारों की शुरुआत घर से ही होती है और पर्यावरण एवं प्रकृति के संरक्षण के संस्कार परिवार के छोटे बच्चों में आरंभ से ही आये, इसके लिए आवश्यक है कि कम ज्यादा मात्रा में आप होम गार्डनिंग करते हो, होम गार्डनिंग को ,किचन गार्डनिंग को,पर्यावरण प्रेम को प्रोत्साहित करने के दृष्टिकोण से अधिक से अधिक जन समुदाय को जोड़ने के लिए पौधा अदला बदली उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

इस उत्सव में कोई भी व्यक्ति जो पौधे गीफ्ट करना चाहते है, या अपने अतिरिक्त पौधों को अन्य साथियों के साथ अदला बदली करना चाहते है या भेंट करना चाहते हैं या कोई भी व्यक्ति गार्डनिंग की नयी शुरुआत करना चाहते है, उन सभी को एक मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह उत्सव मनाया जा रहा है।

प्लांट लवर्स ग्रुप की प्रियंका सोमानी ने बताया कि उत्सव में बीज, कटिंग, सीडलिंग, तैयार पौधे, नये-पुराने खाली और अतिरिक्त गमले, बागवानी के औजार-उपकरण, गार्डनिंग संबंधी पुस्तकों का आदान प्रदान किया जायेगा।

ग्रुप के सदस्य और अपना संस्थान सहसचिव राकेश तिवारी ने बताया कि वृक्षारोपण, नयी गार्डनिंग आरंभ करने की दृष्टि से बरसात का मौसम सबसे अधिक उपयुक्त है, जिसमें पौधों के लगाने, पनपने के लिए अनुकूल तापमान एवं पर्याप्त आद्रता ( ह्यूमिडिटी ) उपलब्ध रहती हैं और पौधों के मरने की संभावना न के बराबर होती है।

ग्रुप की सदस्य मधु जी कोगटा ने बताया कि फ्लावर शो की तरह ही प्लांट स्वेप फेस्टिवल भीलवाड़ा में पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन की जागृति और शिक्षा के दृष्टिकोण से मील का पत्थर साबित होगा।हम सरकार के भरोसे नहीं बैठे रह सकते, सामाजिक स्तर पर भी सामूहिक प्रयास करने होगें और समाज को मनोवैज्ञानिक स्तर पर तैयार करने के साथ उन्हें शिक्षित-प्रशिक्षित भी करना होगा। पौधा अदला-बदली उत्सव इसी की एक कड़ी है।

भीलवाड़ा में इस तरह के आयोजन समय समय पर किए जाने के हमारे प्रयास निश्चित ही पर्यावरण संरक्षण में जन आंदोलन के लिए प्रेरणा के कारण बनेगें, सभी भीलवाड़ा वासियों को इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लेने की आवश्यकता है।

Next Story