भीलवाड़ा नगर परिषद बनेगी नगर निगम, टेक्सटाइल पार्क ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे, टेक्सटाइल पॉलिसी की घोषणा

भीलवाड़ा नगर परिषद बनेगी नगर निगम, टेक्सटाइल पार्क ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे, टेक्सटाइल पॉलिसी की घोषणा

भीलवाड़ा । राज्‍य की उप मुख्यमंत्री एवं व‍ित्‍त मंत्री दिया कुमारी ने आज विधानसभा में पेश पूर्ण बजट में भीलवाड़ा को भी कई सौगातें दी है। डिप्टी सीएम ने भीलवाड़ा नगर परिषद को नगर निगम में तथा बिजौलियां ग्राम पंचायत को नगर पालिका में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है। इसी तरह प्रदेश में पहली बार 2750 किमी से अधिक की लंबाई के 9 ग्रीन फील्ड ए€क्‍सप्रेस वे निर्माण करने की घोषणा की है। इनमें भीलवाड़ा भी शामिल है। भीलवाड़ा से जयपुर तक 193 किमी एक्‍€सप्रेस वे बनेगा। इसके अलावा जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, जोधपुर 350 किमी, कोटपूतली-किशनगढ़ 181 किमी, जयपुर-भीलवाड़ा 193 किमी, बीकानेर-कोटपूतली २९५ किमी, ब्‍Žयावर-भरतपुर 342 किमी, जालोर-झालावाड़ 402 किमी, अजमेर-बांसवाड़ा 358 किमी, जयपुर-फलोदी 342 किमी, श्रीगंगानगर-कोटपूतली में 290 किमी का ए€सप्रेस वे बनाया जाएगा। इनकी डीपीआर 30 करोड़ की लागत से बनाई जाएगी।

भीलवाड़ा में टे€क्‍सटाइल पार्क बनेगा। हमीरगढ़ हवाई पट्टी पर फ्लाइंग ट्रेनिंग शुरू की जाएगी। हालांकि इनकी घोषणा सीएम भजनलाल शर्मा पहले ही कर चुके हैं। अभी इन्हें बजट में शामिल किया गया है। भीलवाड़ा सहित नौ जगह पौधरोपण एवं पार्क विकास के काम भी करवाए जाएंगे। इन पर 1075 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

देश-विदेश में ख्यात भीलवाड़ा टे€क्‍सटाइल सिटी की उम्‍मीद के अनुरूप वित्‍त मंत्री दिया कुमारी ने टे€क्‍सटाइल प्रमोशन के लिए पॉलिसी बनाने की घोषणा भी की है। यह यहां के उद्यमियों के लिए फायदेमंद होगी।

एमएसएमई पॉलिसी लाने से भी भीलवाड़ा के उद्योगों को लाभ होगा। इनके अलावा भीलवाड़ा में 132 केवी पावर जीएसएस, 31/ 11 केवी जीएसएस विजय सिंह पथिक नगर भीलवाड़ा में, करेड़ा में औद्योगिक क्षेत्र, गुलाबपुरा में कॉलेज, जहाजपुर में गर्ल्‍स कॉलेज, भीलवाड़ा आईआईटी में नई ब्रांचें, पॉलोटेक्‍न‍िक कॉलेज में नई ब्रांच व सीटें बढ़ाने की घोषणा की गई है। बनेड़ा में खेल स्टेडियम, शाहपुरा में खेल अकादमी, हमीरगढ़, बिजौलियां, मांडलगढ़, जहाजपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत, अमरगढ़ जहाजपुर व सरदार नगर बनेड़ा उप स्वास्थ्य केंद्र से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत, मांडल में एईएन विद्युत कार्यालय ए€क्‍सईएन ऑफिस में क्रमोन्नति, जाली चौराहा आसींद में पुलिस चौकी खुलेगी, जहाजपुर में फल एवं सŽब्‍जी मंडी की स्थापना भी होगी।

Read MoreRead Less
Next Story