जिला कलक्टर ने मनरेगा कार्यों का किया औचक निरीक्षण, लापरवाही पर मेट को ब्लेकलिस्ट व जेईएन को हटाने के दिए निर्देश

जिला कलक्टर ने मनरेगा कार्यों का किया औचक निरीक्षण, लापरवाही पर मेट को ब्लेकलिस्ट व जेईएन को हटाने के दिए निर्देश

भीलवाड़ा । जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को पंचायत समिति सुवाणा की ग्राम पंचायत देवली में महात्मा गांधी नरेगा के तहत धर्म नाडी में चल रहे कार्यां का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने वहां मेट से श्रमिकों के भुगतान के बारे में जानकारी ली। कार्य स्थल पर पेयजल एवं फर्स्ट एड किट के बारे में पूछा। साथ ही मस्टरोल, श्रमिकों की हाजिरी तथा उनके अनुरूप उपस्थिति की भी जांच की एवं आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गये। जिला कलक्टर ने मेट से मजदूरों के टास्क संबंधी जानकारी लिए जाने पर संतोषप्रद जानकारी नहीं देने तथा कार्य में लापरवाही बरतने पर कार्यरत मेट को ब्लैक लिस्ट करने एवं कार्य के पर्यवेक्षण में लापरवाही बरतने पर कनिष्ठ अभियन्ता को हटाकर मुख्यालय जिला परिषद करने के निर्देश अधिशाषी अभियन्ता मनरेगा हरकेश सिंह को दिए।

राजकीय विद्यालय देवली का निरीक्षण किया, एमडीएम की गुणवत्ता परखी

इस पश्चात जिला कलक्टर ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवली का भी निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यालय की विभिन्न व्यवस्थाओं, मिड डे मील व्यवस्था, दुग्ध वितरण व्यवस्था आदि के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। संस्था प्रधान व छात्राओं से मिड डे मिल की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। छात्राओं ने बताया कि मिड डे मील के लिए पुराने विद्यालय परिसर में 1 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। इस पर जिला कलक्टर ने तुरंत नवीन परिसर में ही एमडीएम के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बच्चों के साथ किया पौधारोपण, अभियान की दी जानकारी

जिला कलक्टर ने स्कूल में विद्यार्थियों के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी भाग लिया। सघन वृक्षारोपण अभियान के तहत विद्यालय परिसर में एक साथ 350 पौधे लगाए गए। जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों को पौधों पर अपना नाम लिखकर प्रत्येक पौधे की नियमित सार संभाल के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान प्रधानाचार्य संतोष कुमार जीनगर, पूर्व सरपंच अशोक चौधरी, जिला परिषद के एक्सईएन गोपाल लाल टेलर, ग्राम विकास अधिकारी भेरूलाल धोबी तथा विद्यालय के स्टाफ ने भाग लिया

Read MoreRead Less
Next Story