भीलवाड़ा में की कोचिंग संस्थानों की जांच: सभापति-आयुक्त को नहीं मिले फायर उपकरण, नोटिस की तैयारी

X

भीलवाड़ा। दिल्ली स्थित कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद देशभर में हडक़म्प मचा हुआ है। तीन छात्रों के डूबने की हुई घटना के बाद प्रशासन हरकत में आया है और कई जगहों पर कोचिंग सेंटरों पर जांच की जा रही है। इसी क्रम में बुधवार को भीलवाड़ा स्थित कोचिंग सेंटरों पर नगर परिषद की टीम जांच करने पहुंची।

शहर में भी कई कोचिंग सेंटर संचालित है, जिनमें आए दिन अनियमितताओं को लेकर शिकायते आती रहती है। दिल्ली में बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग के बेसमेंट में पानी भरने के बाद उसमें डूबने से आइएएस की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की डूबने से मौत हो गई थी। उक्त घटना के बाद से ही देशभर में आक्रोश व्याप्त है तथा विभिन्न जगहों पर कोचिंग सेंटरों की जांच की जा रही है। इसी क्रम में भीलवाड़ा सभापति राकेश पाठक और आयुक्त हेमाराम चौधरी टीम के साथ शहर में कोचिंग सेंटरों की जांच करने निकले।


टीम ने स्टडी एज, एलटूसी, लक्ष्मीनारायण मंदिर रोड स्थित सांगा कोचिंग क्लासेज सहित एक अन्य सेंटर पर पहुंच, मौके पर फायर आदि सेफ्टी संबंधित जानकारी जुटाई तथा निर्धारित मानकों को कोको प्रयोग कर सेंटर संचालन की हिदायत दी।

नहीं मिले फायर उपकरण

शहर के विभिन्न कोचिंग इंस्टिट्यूट का निरीक्षण कर वहां की सुरक्षा तैयारिया को परखा, परिषद सभापति पाठक ने बताया कि कुछ दिन पूर्व राजधानी दिल्ली में कोचिंग इंस्टिट्यूट में हुई दुर्घटना को मध्य नजर रखते हुए शहर की विभिन्न कोचिंग इंस्टिट्यूट में सुरक्षा तैयारिया को परखने हेतु निरीक्षण किया गया। परिषद आयुक्त चौधरी ने बताया कि परिषद टीम द्वारा सिंधु नगर एवं तेज सिंह सर्कल स्थित कोचिंग इंस्टिट्यूट का निरीक्षण किया गया। फायर अधिकारी छोटू राम ने बताया कि उक्त कोचिंग इंस्टिट्यूट पर आगजनी के दौरान निकास की व्यवस्था नहीं पाई गई एवं उक्त भवनों में फायर उपकरण भी नहीं लगे हुए थे इस हेतू संबंधित इंस्टिट्यूट को नोटिस जारी किए जा रहे हैं इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी भरत जय प्रकाश मीणा भी उपस्थित रहे।

Next Story