जिले भर में धूमधाम से मनाया कृष्ण जन्मोत्सव

भगवानपुरा ( कैलाश शर्मा ) कृष्ण जन्मोत्सव भगवानपुरा गांव में सोमवार को धूमधाम से मनाया गया वहीं गांव के प्रत्येक मंदिर के साथ साथ अबकी बार नन्हे नन्हे बालक बालिकाओं ने अपने-अपने मोहल्ले मे ही नही बल्कि अपने-अपने घरों के बाहर भी भगवान श्री कृष्ण की आकर्षक झांकियां सजाकर त्यौहार को मनाने का आनंद लिया l झाकियों को बनाने मे कहीं-कहीं नन्हे नन्हे बालक बालिका तो कहीं-कहीं युवा भी उत्साह के साथ लगे रहे झांकियां बनाने के लिए बस स्टैंड हो चाहे मंदिर चाहे कोई सार्वजनिक जगह, और तो और बच्चों ने अपने घरों के बाहर भी आकर्षक झांकियां सजाकर त्यौहार को मनाने में चार चांद लगा दिए l बावड़ी वाले ( सिद्धेश्वर ) शिव जी के मंदिर पर भगवान शिव की आकर्षक झांकी सभी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रही l दर्शको नें शिव मंदिर मे आकर भीड़ में फोटो खींचना और वीडियो बनाने की होड़ मची रही l रात 12 बजे भगवान कृष्ण के जन्म उत्सव के पश्चात आरती करके सभी मंदिरों में प्रसाद वितरण किया गया इस दिन विशेष रूप से खीर पूड़ी एवं मालपुवे बनाये जाते है

हमीरगढ में कृष्ण जन्माष्ठमी की धूम

भीलवाड़ा (राजाराम वैष्णव) नगरपालिका हमीरगढ़ में आज भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्ठमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इसको लेकर मन्दिरो में विशेष तैयारिया की गई है। क्षेत्र के लोग सुख समृद्धि को कामना को लेकर व्रत रखकर सुबह से मन्दिर में दर्शनों के लिए पहुँच रहे है भगवान के जन्म को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह है।

नगरपालिका के मन्दिरो में भगवान का विशेष श्रृंगार

नगरपालिका के सदर बाजार स्थित द्वारकाधीश मन्दिर, नृसिंह मन्दिर, बड़ा मन्दिर, तलाब की पाल स्थित रघुनाथ मन्दिर, काशी विश्वनाथ मन्दिर, मंगरोप रोड स्थित चारभुजानाथ मंदिर, सेजा के सगस जी, रेल्वे स्टेशन स्थित छो बावड़ी सगस जी, रेल्वे स्टेशन गायत्री मन्दिर, रावणा राजपूत समाज सांवरिया सेठ मन्दिर पर विशेष श्रंगार कर भव्य झांकियां सजाई गई व छप्पन भोग लगाया गया। नगरपालिका के विभिन्न मन्दिरो पर आकर्षक रोशनी की गई। भूतेश्वर महादेव मन्दिर में भव्य सजावट के साथ में गुलाब के फूलों की अनेक तरह की झांकिया सजाई गई व सवा क्विंटल दूध की खीर का भोग लगाया गया। श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर रात 12 बजे मन्दिरो ओर झांकियों की पूजा आरती होगी। प्रसाद वितरण किया जाएगा। मन्दिरो में भजन कीर्तन ओर रेलवे स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर पर मटकी फोड़ कार्यक्रम होगा।


श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर झांकियां सजाई

रायपुर किशन खटीक //श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर कस्बे के आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय द्वारा सजीव झांकियां श्री कृष्ण की लीलाओं पर बनाई गई। समस्त ग्राम वासियों ने उपस्थित होकर झांकियां का आनंद लिया एवं भगवान श्री कृष्ण के समक्ष कृष्ण भगवान के चेहरे लगाए जा रहे थे भामाशाह द्वारा विद्यालय के सहयोग हेतु धनराशि भी समर्पित की जा रही थी। आदर्श विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य विजय सिंह चुंडावत में बताया कि हर वर्ष इसी तरह कृष्ण की लीलाओं पर झांकियां बनाई जाती है जिसमें समस्त ग्राम वासियों का अपहरण और सहयोग मिलता है यही हमारा संबल है।


कबराडिया राकेश कुमार , कबराडिया में जन्माष्टमी पर एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित रंगारंग प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में बच्चों ने मैं नहीं माखन चोर, नटखट नटखट और राधा ढूंढ रही गीत पर मनमोहक नृत्य किया । छोटे बच्चों ने छोटी-छोटी गइयां गीत पर शानदार नृत्य प्रस्तुत किया।,

Next Story