जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए निर्देश
X

भीलवाड़ा। जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने बजट घोषणाओं की क्रियान्विति प्रगति, मौसमी बीमारियों की रोकथाम, संपर्क पोर्टल व विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए।

जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि बजट घोषणाओं की क्रियान्विति को लेकर दिए गए निर्देशों की शीघ्र पालना सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को बजट घोषणाओं के भूमि आवंटन संबंधित जानकारी ली और क्रियान्वयन किस चरण में है इसकी भी विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के संबंध में उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर अतिशीघ्र कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

मौसमी बीमारियों, मलेरिया, डेंगू के नियंत्रण और रोकथाम के निर्देश

जिला कलक्टर ने मानसून सीजन को दृष्टिगत रखते हुए मलेरिया, डेंगू, स्वाईन फ्लू, स्क्रब टाइफस, चिकनगुनिया जैसी वैक्टर जनित बीमारियों का ट्रांसमिशन सीजन होने से इन बीमारियों के नियंत्रण व रोकथाम हेतु जिले में व्यापक स्तर पर एन्टीलार्वल गतिविधियां आयोजित करने करने के संबंध में सीएमएचओ को निर्देश दिए । उन्होंने सीएमएचओ को मौसम को ध्यान में रखते हुए फॉगिंग करवाने, घर-घर सर्वे करवाने, लोगों को मौसमी बीमारियों बचाव के लिए जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू एवं मलेरिया भी प्रायः इसी मौसम में तेजी से फैलता है, इसी को ध्यान में रखते हुए मलेरिया एवं डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए किए जाने वाले उपाय, बचाव के तरीके एवं उपचार के संबंध में व्यापक रूप से जन जागरूकता की जाएं।

जिला कलक्टर मेहता ने सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाले प्रकरणों को तय समयावधि में निस्तारित करने के निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होंने पोर्टल पर प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने तथा त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर वंदना खोरवाल, सीईओ जिला परिषद शिवपाल जाट, उपखंड अधिकारी आव्हाद नि. सोमनाथ, सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी सहित पीएचईडी, डिस्कॉम, कृषि, रोजगार, डेयरी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

Next Story