जिले में मनाया जा रहा है बच्छ बारस का पर्व

जिले में मनाया जा रहा है बच्छ बारस का पर्व
X

आरसी व्यास कॉलोनी में मनाया बच्छ बारस का पर्व

भीलवाड़ा। जिले में आज बच्छ बारस का पर्व मनाया जा रहा है । आर सी व्यास कॉलोनी 1 सेक्टर में श्रद्वापूर्वक गोवत्स द्वादशी बच्छ बारस पर्व मनाया गया है। भाद्रवा महीने में कृष्ण पक्ष की बारस यानी द्वादशी तिथि को बछ बारस या गोवत्स द्वादशी के दिन गाय और बछड़े की पूजा की जाती है। गाय के दूध से बने उत्पादो का उपयोग नही किया जाता है। इस दिन गेहूं और चाकू से कटी हुई वस्तु का इस्तेमाल नही किया जाता है। सुई का उपयोग नही किया जाता है। जानकारी के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद माता यशोदा ने इस दिन गौ माता का दर्शन और पूजन किया था। जिस गौ माता को स्वयं भगवान कृष्ण नंगे पांव जंगल-जंगल चराते फिरे हो और जिन्होंने अपना नाम ही गोपाल रख लिया हो उसकी रक्षा के लिए उन्होने गोकुल में अवतार लिया। ऐसे में गौमाता की रक्षा करना और उनका पूजन करना हर भारतवंशी का धर्म है।

भारतीय धार्मिक पुराणो में गौ माता में समस्त तीर्थ होने की बात कही गई है। बताया कि पूज्यनीय गौमाता हमारी ऐसी मां है जिसकी बराबारी न कोई देवी-देवता कर सकता है और न कोई तीर्थ, क्योंकि गोमाता के दर्शन मात्र से ऐसा पुण्य प्राप्त होता है, जो बडे-बडे यज्ञ, दान आदि कर्मो से भी नही प्राप्त हो सकता है। इस अवसर पर कॉलोनी की मंजू शर्मा, गायत्री शर्मा,जोनु शर्मा,सीमा, सुनीता, सीटू,हेमलता,शशि,अरूणा अनेक महिलाएं उपस्थित रही।


आजादनगर में मनाया बच्छ बारस का पर्व

आजाद नगर - पुत्र की दीर्घायु के लिए रखा व्रत गाय बछड़े का पूजन कर मनाया बछ बारस उत्सव भीलवाड़ा, भीलवाड़ा में आजाद नगर महिला मंडल ने पारंपरिक तरीके से बछ बारस उत्सव मनाया। इस धार्मिक आस्था के उत्सव में, महिलाओं ने अपनी संतान की लंबी उम्र और परिवार की खुशी की कामना को लेकर गाय और बछड़े की पूजा की इस दिन, माताएं अपने पुत्रों की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और पूजा-अर्चना करती हैं।


सवाईपुर में मनाया बच्छ बारस का पर्व

सवाईपुर ( सांवर वैष्णव ) सवाईपुर क्षेत्र के सोपुरा, सालरिया, ढ़ेलाणा, बड़ला, बनकाखेड़ा, चावंडिया, ककरोलिया माफी, रेडवास, किशनगढ़, कुड़ी, बोर्डियास, खजीना, कांदा, गेगा का खेड़ा, जीवा खेड़ा, बड़लियास, सोलंकिया का खेड़ा, भाकलिया, अड़सीपुरा, महेशपुरा आदि कई गांवों में आज शुक्रवार को बछ बारस पर महिलाओं ने गाय की बछड़े की पूजा कर अपने पुत्र की लंबी कामना कर पूजा अर्चना की । इस दिन परिवार में सब्जी नहीं काटी जाती है, मक्का की रोटी गाय को खिलाई । महिलाओं ने भी मक्का की रोटी के व्यंजन बनाकर खाये । सवाईपुर कस्बे सहित क्षेत्र में महिलाओं ने गाय बछड़े की पूजा कर बच्छ बारस का पर्व मनाया । महिलाओं ने गाय व बछड़े की पूजा अर्चना कर अपने पुत्र की लंबी उम्र की कामना की । महिला सुनिता श्रोत्रिय, सीमा पाठक, शीतल पाठक, कृष्णा श्रोत्रिय, संतोष कंवर, मेमू कंवर, ललिता वैष्णव, सीमा वैष्णव आदि कई ने बछ बारस पर गाय और बछड़े की पूजा करके अपने बच्चों की लंबी उम्र अच्छे स्वास्थ्य की कामना की । महिलाएं इस दिन मक्का व ज्वार से बने आटे की रोटी व अन्य चीजें खाई । गेहूं व अन्य चीजों का इस्तेमाल नहीं किया । महिलाओं ने व्रत रखकर व कहानी सुनकर व्रत खोला । गाय व बछड़े की पूजा कर परिवार की सुख शांति व पुत्रों की लम्बी उम्र की कामना की गई। महिलाओं ने उपवास रखकर ज्वार, बाजरे, मक्का के आटे से पकवान बनाए ।


भीलवाड़ा : केशरकुंज सोसायटी में मनाया बच्छ बारस का पर्व

भीलवाड़ा केशर कुंज सोसाइटी की महिलाओं द्वारा गाय माता और बछड़े सहित विधिवत् परम्परा के साथ पुजन किया गया इस अवसर पर ललिता राठी, कविता शर्मा , शीतल माहेश्वरी, सज्जन भण्डारी, निर्मला जागेटिया, सपना काबरा, अंकिता जैन, उषा माहेश्वरी उपस्थित थे।


सन्तोषकोलोनी भंडारी ब्लॉक की महिलाओं ने बच्छबारस पर गो पूजा की।

सन्तोषकोलोनी भंडारी ब्लॉक की महिलाओं ने बच्छबारस पर गो पूजा की।



मांडलगढ़ के गेणोली क्षेत्र में मनाया बच्छ बारस का पर्व

मांडलगढ़ (महावीर सेन) क्षेत्र गेणोली में व आस पास के ग्रामों में बछड़े बारस का पर्व हर्षोल्लास साथ मनाया गया। महिलाओं ने व्रत रखकर गया व बछड़े की पूजा कर पुत्र के दीर्घ आयु कामना की मक्का की रोटी खानी दान पुण्य किया सुबह से महिलाओं में पर्व लेकर उत्साह था पुजा की थाली सजाकर एक स्थान पर एकत्रित होकर गाय व बछड़े को चन्दन ,कुमकुम , मेहंदी लगाकर पूजा अर्चना की। कहानियां भी सुनाई गई एवं पुत्र की दीर्घायु की कामना की। आस पास के गांव में बछड़े बारस का पर्व मनाया ।

Next Story