भीलवाड़ा, बूंदी और डूंगरपुर में अति भारी बारिश की चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों में हैवी रेन का अलर्ट

भीलवाड़ा, बूंदी और डूंगरपुर में अति भारी बारिश की चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों में हैवी रेन का अलर्ट
X

जयपुर : राजस्थान में मॉनसून की बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार 6 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के चार जिलों बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और जैसलमेर को छोड़कर शेष सभी 29 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। 29 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी करने के साथ ही 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, जयपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालौर और पाली जिले शामिल है। तीन जिलों भीलवाड़ा, बूंदी और डूंगरपुर जिले में तो अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने लोगों से अपील की है कि वे जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहें।

बूंदी के कई जिले जलमग्न, बाढ़ के हालात बने

पिछले 24 घंटों में राज्य में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है। जयपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली,भीलवाड़ा, टोंक, जोधपुर और बाड़मेर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा के साथ बूंदी जिले के कई स्थानों पर अतिभारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश नैनवा, बूंदी में 141.0 एमएम और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर में 90.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बूंदी जिले के कई गांव जलमग्न हो गए और वहां बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

मानसून के फिर सक्रिय होने की है यह वजह

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र उत्तरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा क्षेत्र के ऊपर स्थित है। एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी, आंध्र प्रदेश और उड़ीसा क्षेत्र के ऊपर बन गया है।। इस वजह से राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून काफी सक्रिय रहने की संभावना बन गई है। इस परिसंचरण तंत्र की वजह से आगामी 3 से 3 दिनों तक प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। 9 सितंबर के बाद भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है।

बूंदी जिले पर इंद्रदेवता मेहरबान, सभी बांध लबालब, 10 साल का रिकॉर्ड टूटा






बीसलपुर ओवरफ्लो, खोले जा रहे हैं गेट

टोंक के आसपास स्थित सभी जिलों में लगातार बारिश होने की वजह से बीसलपुर में इस बार भरपूर पानी आ गया है। क्षमता से ज्यादा पानी आने पर आज शुक्रवार को बीसलपुर के गेट खोल कर पानी निकाला जाएगा। इस संबंध में जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं। बीसलपुर के गेट खोलने पर पानी बनास नदी में जाता है। ऐसे में बनास नदी के आसपास बसे कई गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को हिदायत दी गई है कि वे बनास नदी के आसपास ना जाएं।

Next Story