स्वच्छता ही सेवा अभियान’’ के अन्तर्गत जनभागीदारी बढ़ाने के दिए निर्देश

स्वच्छता ही सेवा अभियान’’ के अन्तर्गत जनभागीदारी बढ़ाने के दिए निर्देश
X

भीलवाड़ा। स्वच्छ भारत मिशन के ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान के अंतर्गत 17 सितंबर से ‘‘स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता’’ की थीम पर जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने मंगलवार को डीओआईटी के वीसी कक्ष से बैठक आयोजित कर स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जिले में आयोजित की गई गतिविधियों के संबंध में जानकारी लेते हुए अधिकारियों को अभियान की प्रभावी निगरानी रखने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने स्वच्छता पखवाड़ा के अतिरिक्त फसल गिरदावरी, पट्टा वितरण अभियान, और प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य बिन्दुओं की समीक्षा भी की।

स्वच्छता मित्रों के लिए लगाए जाए सुरक्षा शिविर

जिला कलक्टर ने स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत ’सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचायत समितिवार तथा स्थानीय नगरीय निकाय में यह शिविर आयोजित करे। ’सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ का उद्देश्य सफाई मित्रों को आवश्यक स्वास्थ्य जांच और चिकित्सा सहायता प्रदान करना है, जो स्वच्छता मिशन में उनके अमूल्य योगदान को मान्यता देता है। उन्होंने बताया कि “सफाई मित्र हमारी स्वच्छता पहल की रीढ़ हैं। ’सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ के माध्यम से हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाए, क्योंकि वे स्वच्छ और हरित भारत के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।“ उन्होंने शिविर में स्वच्छता मित्रों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने तथा स्वास्थ्य जांच के संबंध में निर्देश दिए। साथ ही कैंपेन की प्रगति पोर्टल पर अपलोड किए जाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। यह काम पूरी गंभीरता से कराया जाए।

सभी दफ्तरों को साफ-सुथरा बनाने पर जोर

उन्होंने कार्यक्रम में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वच्छता के प्रति आमजन को जागरूक करते हुए अभियान से जोड़ने के निर्देश दिए। सभी विभागीय अधिकारियों को जिला व अधीनस्थ कार्यालयों में श्रमदान व स्वच्छता कार्यक्रम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान सभी अस्पतालों, शिक्षण संस्थाओं और सभी राजकय कार्यालयों में अभियान के माध्यम से साफ-सफाई कराई जायेगी। जिला कलेक्टर ने कहा कि कार्यालय प्रमुखों को विशेष ध्यान देकर अपने-अपने दफ्तरों को साफ-सुथरा करने के निर्देश दिए।

पट्टा वितरण अभियान की निरंतर मोनिटरिंग करके लक्ष्य हासिल करें

जिला कलक्टर ने वीसी के माध्यम से पट्टा वितरण अभियान की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने कहा कि पट्टा वितरण अभियान के तहत विमुक्त, घुमंतू एवं अर्द्ध घुमंतू व्यक्तियों को 2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा द्वारा एक साथ पट्टे दिये जाने हैं। इस अभियान की निरंतर मॉनिटरिंग करके लक्ष्य हासिल करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी संवेदनशीलता के साथ इस कार्य को सम्पन्न करें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों तथा बीडीओें को निर्देश दिए कि आपसी समन्वय रखते हुए जिनके यहां आबादी के प्रस्ताव लंबित है उनका शीघ्र निराकरण कर टारगेट पूरा किया जाये।

पीएम आवास योजना के तहत शेष आवासों की शीघ्र जारी हो स्वीकृति

जिला कलेक्टर ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवासों के स्वीकृति स्तर के कार्यों को जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आवास निर्माण के कुल आवंटित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए लंबित प्रस्तावों की जल्द स्वीकृति जारी की जाए। उन्होंने सीईओ जिला परिषद चंद्रभान सिंह भाटी को इसकी प्रगति मॉनिटर करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने तहसीलवार फसल गिरदावरी की समीक्षा भी की और उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीदारों को गिरदावरी के कार्य की मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया ताकि किसानों को इसका लाभ पहुंचाया जाए।

बैठक में जिला मुख्यालय से अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर प्रतिभा देवठिया, मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चन्द्रभान सिंह भाटी, यूआईटी सचिव ललित गोयल, उपमहानिरीक्षक पंजीयन एंव मुद्रांक मोहम्मद ताहिर, नगर निगम आयुक्त हेमाराम चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। ब्लॉक मुख्यालय से सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, नगर पालिका ईओ आदि वीसी से जुड़े।

Next Story