सुविधाएं बढ़ी लेकिन अस्पताल में स्टाफ नहीं, एक पलंग पर दो मरीज की समस्या भी नहीं हो रही है हल

सुविधाएं बढ़ी लेकिन अस्पताल में स्टाफ नहीं, एक पलंग पर दो मरीज की समस्या भी नहीं हो रही है हल
X

भीलवाड़ा (विजय/सम्पत माली)। सरकार भीलवाड़ा के सरकारी अस्पताल में सुविधाएं लगातार बढा रही है इसका मरीजों को फायदा मिल रहा है लेकिन सुविधाएं बढाए जाने के अनुसार स्टाफ नहीं बढ़ पा रहा है। इसके चलते स्टाफ की कमी महसूस की जाने लगी है और कई वार्डों में तो रात्रिकालीन शिफ्ट में एक ही नर्सिंगकर्मी काम कर रहा है जिसके चलते कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मातृ एवं शिशु चिकित्सालय की तो हालत काफी गंभीर है। यहां डिलेवरी की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। डॉ.नवीन भडाना और डॉ.मुकेश सुवालका के साथ ही अन्य चिकित्सकों के कारण निजी अस्पतालों की तुलना में यहां सिजीरियन भी काफी अधिक होते है। लेकिन इन वार्डों में भर्ती रहने वाले मरीजों की देखरेख के लिए रात्रिकालीन ड्यूटी में मात्र एक नर्सिंगकर्मी तैनात रहती है। ऐसे में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किसी एक मरीज की हालत गंभीर होने पर दूसरे मरीजों को देखने वाला नहीं मिलता।

इसी वार्ड में शनिवार को हालत यह थी कि पलंग से डेढ गुणा महिलाएं डिलेवरी के लिए भर्ती हुई थी। उन्हें पंलग भी नहीं मिलता है और कई तो ब्रेचों पर सोई हुई नजर आई है। ऐसे में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मेटरनिटी वार्ड के विस्तार के और आवश्यकता महसूस की जा रही है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. अरूण गौड़ ने हलचल को बताया कि अस्पताल का विस्तार होने के साथ ही सुविधाओं में भी इजाफा हुआ है। लेकिन स्टाफ में कई सालों से बढोतरी नहीं हुई है। ऐसे में व्यवस्थाएं बनाए रखी जा रही है और स्टाफ बढाने के लिए पत्र भी लिखा है। उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों को देखते हुए सीएमएचओ को पत्र लिखकर 12 नर्सेजकर्मी मांग गए है अगर उपलब्ध हो जाते है तो व्यवस्थाएं काफी सुधर जाएगी। पीएनसी वार्ड की नर्सेजकर्मियों को भी उन्हें दूसरी जगह स्थानान्तरित करने की भी लिखित में मांग की है। इसे लेकर उनसे भी चर्चा की जाएगी।

इसी तरह सुभाष नगर स्थित डिस्पेंसरी मे पिछ्ले कई महिने से डाक्टर नही आ रहा है जब भी जाते है डाक्टर छुट्टी पर है का बोर्ड टंगा हुआ मिलता हैै। जब वार्डवासियो द्वारा बार-बार आम आदमी पार्टी के ब्लाक अध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा को बताया तो वहा जाकर देखा तो डाक्टर वहा पर उपस्थित नही मिला जिसके लिए सोमवार को जिला कलक्टर से मिलकर बात की जायेगी।

Next Story