भीलवाड़ा में नवरात्र माता की पूजा और डांडिया महोत्सव: पंडालों में हो रहे आयोजन, लाल नीले रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर थिरक रही महिलाएं और युवतियां

X


भीलवाड़ा(हलचल) शारदीय नवरात्र के अवसर पर शहर में कई स्थानों पर सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है, जिनमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता की आराधना में हिस्सा ले रहे हैं। देवी मंदिरों में भी 9 दिवसीय धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन चल रहा है। उपखंड के शक्तिपीठों पर विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है, जबकि नगर और आसपास के क्षेत्रों में गरबा रास में डांडियों की खनक गूंज उठी है।

शहर के विभिन्न स्थानों पर डांडिया का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार की रात पूरे शहर में 'रास-उल्लास' का माहौल बना रहा। मां दुर्गा की आरती के बाद भक्ति-गीतों और डांडियों की खनक के बीच लोग नॉन-स्टॉप फास्ट म्यूजिक बीट्स पर घंटों बिना थके मां दुर्गा की आराधना में नृत्य करते रहे। श्रद्धालुओं में उत्साह और उमंग साफ दिखाई दिया। बड़ी संख्या में डांडिया के दीवाने कपल्स, युवक-युवतियां, महिलाएं और पुरुषों ने इस आयोजन में भाग लिया। इस दौरान लोगों ने गुजराती, राजस्थानी और हिंदी गीतों पर जमकर डांडिया खेला। लाल नीलेे पीले आदि रंगो के वस्त्रों में युवतियों रंग बिरंगी रोशनी में फिल्मों की तरह थिरकते हुए रही थी।डांडिया और गरबा नाइट में लोगों का जोश और जुनून देखते ही बनता था। सैकड़ों महिलाएं और पुरुष भारत की संस्कृति और सभ्यता को गरबा-डांडिया के माध्यम से साकार कर रहे थे। गरबा पांडाल में गुजराती और राजस्थानी परिधानों में सजे विभिन्न समूहों ने गरबा का रंग बिखेरा। इस महोत्सव में परिवारों सहित शामिल होकर लोगों ने देर रात तक गरबा और डांडिया का आनंद उठाया।

पांसल रोड पर माता जी के पंडाल में देर रात तक डांडिया की खनक गूंजती रही या मोहल्ले की बहन बेटी और बहूओ ने जमकर माता की आराधना में डांडिया गरबा का नृत्य किया।

Next Story