2009 से ही दो कमरों में चल रही 8 कक्षाएं , विधालय खेल मैदान चार दिवारी सहित अन्य सुविधाओं से दूर

2009 से ही दो कमरों में चल रही 8 कक्षाएं , विधालय खेल मैदान चार दिवारी सहित अन्य सुविधाओं से दूर
X

शक्करगढ़ । एक तरफ सरकार द्वारा प्रदेश भर में राजकीय विधालय में शिक्षण के लिए बेहतर सुविधा देने के बड़े बड़े दावे कर रही है वही दूसरी ओर कई जगह छात्र छात्राएं सरकारी स्कूलों को सुविधाओ के अभाव में छोड़ने के लिय मजबूर हो रहे साथ ही शाहपुरा जिले में कई सरकारी विधालय और खेल मैदान पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है लेकिन राजनीतिक संरक्षण के चलते आज तक अतिक्रमण नही हटा जबकि समय समय पर सभी विभागो से सूचनाएं मांग कर इन्हे हटाने का दावा किया जाता है पर ग्राउंड रिपोर्ट के अनुसार सब कागजों पर होता हैैै।

हकीकत में आज भी खेल मेदानो से अतिक्रमण नही हटे ऐसा ही मामला शाहपुरा जिले की शक्करगढ ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बालापुरा में कई वर्षों से उच्च प्राथमिक विद्यालय मात्र 2 कमरों में चल रहा हैै। यहां आठ कक्षाओं में 97 का नामांकन है और 4 शिक्षक कार्यरत है। प्रधानाध्यापक का पद भी रिक्त है सर्दी गर्मी और बरसात तीनो ही मौसम में छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है सत्र 2009 में प्राथमिक से उच्च प्राथमिक विद्यालय में कर्मोन्नत होने के कई वर्षों बाद भी नियमानुसार सुविधाएँ नहीं मिल पा रही है। बालापूरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय मे दो कमरे है जो बारिश के समय टपकते रहते है नियमानुसार उच्च प्राथमिक विद्यालय मे आठ कक्षा कक्ष, खेल मैदान, प्रधानाध्यापक कक्ष ,चार दिवारी होना चाहिए जबकि हकीकत कुछ और ही हे विद्यालय की जगह पर दबंगों ने कब्जा कर अतिक्रमण रखा है जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने कई बार उच्च अधिकारियों को दी पर कुछ नही हुआ प्रशाशन और शिक्षा विभाग की अनदेखी के कारण उचित कार्यवाही नहीं हो पाई ग्रामीणों ने बताया की अन्य विधालयो के मुकाबले यहा का शैक्षणिक स्तर बढ़िया हे गाँव के गरिब बच्चों के भविष्य के लिए नियमानुसार सुविधाएं उपल्बध करवाए जिससे बच्चो की पढ़ाई बाधित नही हो।

इनका कहना हैै :-

1 प्रस्ताव मंगवाकर कार्यवाही करवाते है

- ओमप्रकाश खटीक, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जहाजपुर

2 विद्यार्थियों को उचित सुविधा मिल सके बच्चो के बेहतर भविष्य हित को लेकर कारवाही की जाएगी। कक्षा कक्षों की स्वीकृति करवा समस्या का निराकारण किया जाएगा।

- कोशल किशोर शर्मा, प्रधान पंचायत समिति जहाजपुर

3 छात्र हित और विधालय हित को देखते हुए उच्च अधिकारियों को अवगत करा समस्या का निराकरण कराया जायेगा।

- मनभर देवी, सरपंच शक्करगढ़

Next Story