400 रुपए किलो हुआ लहसून - खरीदने से हिचक रहे है ग्राहक

400 रुपए किलो हुआ लहसून - खरीदने से हिचक रहे है ग्राहक
X

भीलवाड़ा (सम्पत माली)। वैसे तो लहसुन सब्जी में तड़का लगाने के साथ ही स्वाद में चार चांद लगाने में एक अहम भूमिका निभाता है लेकिन इन दिनों भीलवाड़ा के हर घर के किचन से लहसुन बाहर होता जा रहा है क्योंकि लहसुन की कीमतें बीते कुछ दिनों में दोगुनी हो गई हैं जिससे ग्राहकों और व्यापारियों दोनों को परेशानी हो रही है। भीलवाड़ा में लहसुन के भाव 360 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं और व्यापारियों का अनुमान है कि आगामी त्यौहारों में यह 400 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकते हैं। लहसुन की कमी और अधिक खपत के कारण इसकी कीमतें बढ़ गई हैं। ग्राहक लहसुन खरीदने में हिचक रहे हैं जबकि व्यापारियों को लहसुन नहीं बिकने का मलाल हो रहा है। व्यापारियों के अनुसार लहसुन की आपूर्ति कम होने और मांग अधिक होने के कारण कीमतें बढ़ गई हैं। आगामी त्यौहारों में इसकी मांग और भी बढ़ सकती हैं।

लहसुन व्यापारी चिराग छापरवाल वाले ने कहा कि बीते दिनों से लहसुन के भाव बढ़ रहे हैं वर्तमान समय में भीलवाड़ा की मंडी में लहसुन के भाव 90 रुपये पाव और 360 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। कीमत बढ़ने का कारण यह है कि बाजार में लहसुन कम और मांग और खपत ज्यादा है जिसके कारण यह भाव बढ़ गए हैं। जब हमारे पास ग्राहक आते हैं तो वह भाव सुनकर हैरान हो जाते हैं और कम लगाने के लिए कहते हैं लेकिन कई बार तो हमें नुकसान भी झेलना पड़ता है और लहसुन की बिक्री करनी पड़ती है । ग्राहकों का रुझान भी इस बार लहसुन खरीदने को लेकर बहुत कम है जिसके कारण हमें कहीं ना कहीं लहसुन नहीं बिकने से हमे परेशानी हो रही है आगामी दिनों में त्योहारों का सीजन आ रहा है और बीच होने के कारण लहसुन की मांग अधिक होगी लेकिन फसल कम होने के कारण अनुमान लगाया जा रहा है कि लहसुन के भाव 400 पार पहुँच सकते हैं।

लहसुन के बढ़ते भाव में कहीं ना कहीं रसोई के जायके और स्वाद को काम कर दिया है वही लहसुन को नेचुरल एंटीबायोटिक भी माना जाता है तो उसकी खपत भी ज्यादा है लोग अपने दैनिक दिनचर्या में लहसुन का अधिक उपयोग करते हैं पर बढ़ते भाव ने लोगों को लहसुन से अभी दूर कर दिया है ग्राहकों को अब भाव कम होने का इंतजार है

Next Story