जिला कलेक्टर मेहता ने की शंभूगढ़ में जन सुनवाई, शंभूगढ़ पंचायत द्वारा निर्मित सार्वजनिक लाइब्रेरी का किया उद्घाटन

जिला कलेक्टर मेहता ने की शंभूगढ़ में जन सुनवाई, शंभूगढ़ पंचायत द्वारा निर्मित सार्वजनिक लाइब्रेरी का किया उद्घाटन
X

भीलवाड़ा,। जिला कलक्टर नमित मेहता शुक्रवार को आसींद क्षेत्र के दौरे पर रहें। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत शंभूगढ में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्याएं सुनी। इसके पश्चात उन्होंने शंभुगढ़ पीएचसी का औचक निरीक्षण किया और स्वास्थ्य व्यवस्थाएं जांची। साथ ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय और उपतहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

त्रिस्तरीय जनसुनवाई व्यवस्था के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं को सुनने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता शंभुगढ़ ग्राम पंचायत पहुंचें। उन्होंने ग्रामीणों के पेयजल, बिजली, सड़को के मरम्मत, बिजली के बिल, हैंडपंप लगवाने सहित विभिन्न परिवेदनाओं के कुल 27 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत प्रदान की।

पेयजल सप्लाई दुरुस्त करने के दिए निर्देश

जनसुनवाई में स्थानीय लोगों ज्यादातर पेयजल से संबंधित समस्याएं जिला कलक्टर के समक्ष रखी। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लेते हुए पीएचईडी और चंबल के अधीक्षण अभियंताओं को क्षेत्र का दौरा कर आमजन की पेयजल संबधी समस्याएं सुनने और पेयजल सप्लाई दुरुस्त करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही क्षेत्र की पेयजल समस्या के समाधान के लिए रेगुलर मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित सार्वजनिक लाइब्रेरी का भी उद्घाटन किया। सरपंच पारस देवी ने बताया कि लाइब्रेरी में लगभग 150 छात्र छात्राओं के लिए बैठकर व्यवस्था की गई है। साथ ही इंटरनेट हेतु वाई-फाई कनेक्शन और सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर सीईओ चंद्रभान भाटी, सरपंच पारस देवी, एसडीएम रोहित चौहान, तहसीलदार बी एल सैन सहित पानी, बिजली, चिकित्सा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।पीएचसी का औचक निरीक्षण, स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर ग्रामीणों ने स्टाफ की प्रशंसा की

इसके पश्चात जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शंभुगढ़ का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सकीय प्रबंधन बेहतर रखें एवं मरीज का त्वरित उपचार हो। इसके साथ ही जिला कलक्टर ने पीएचसी प्रभारी को अस्पताल परिसर में रंगरोशन साफ सफाई, मरीजों तथा उनके परिजनों के लिए बैठक व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के प्रभारी से अस्पताल की चिकित्सा की स्थिति की जानकारी ली। सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी भी साथ मौजूद रहे।

जिला कलक्टर ने ईलाज के लिए आए ग्रामीणों अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं के संबंध में फीडबैक भी लिया। ग्रामीणों ने अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्थाओं को लेकर प्रसंशा जाहिर की। उन्होंने अस्पताल की प्रयोगशाला, दवा वितरण केंद्र, स्टोर रूम सहित विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया।

उपतहसील कार्यालय का निरीक्षण किया

जिला कलक्टर नमित मेहता ने उपतहसील कार्यालय, शंभुगढ का औचक निरीक्षण किया जहां नायब तहसीलदार को परिसर की साफ सफाई, झाड़ियां हटवाने और दिवाली से पहले रंगरोशन का कार्य करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने यहां प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक लेकर क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी ली तथा विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए आमजन की समस्याओं का तुरंत समाधान करने के निर्देश भी दिए।

Next Story