विधायक साँखला ने विधानसभा में माही व जवाई योजना में सर प्लस पानी को दिवेर खारी नदी को जोड़ने की रखी मांग

विधायक साँखला ने विधानसभा में माही व जवाई योजना में सर प्लस पानी को दिवेर खारी नदी को जोड़ने की रखी मांग
X

आसींद (मंजूर)। आसींद हुरडा भाजपा विधायक जब्बर सिंह सांखला राज्य के पेश हुए बजट में आसींद विधान सभा की कई मांगे रखी है जिसमे कई मांगे भी पूरी हुई है जिसमे बदनोर में राजकीय महाविद्यालय खोलने, ब्राह्मणो की सरेड़ी, दौलतगढ़ कंवलियास को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कर्मोनत करने की मांग, बरसनी, कटार, भादसी को सब सेंटर से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मे कर्मोनत करने की मांग, मोड़ का निम्बाहेडा में सिरेमिक जॉन हेतु 99 हेक्टर जमीन स्वीकृत हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, भोजपुरा फीडर अधूरे निर्माण को पूर्ण करवाने की मांग शामिल है ।

भाजपा नगर अध्यक्ष अनिल सिंह तंवर ने बताया कि सोहलवी विधानसभा सत्र में विधायक जब्बर सिंह साँखला ने परिवर्तित आय एवं व्यय अनुदान वर्ष 2024 पर चर्चा करते हुए सदन में अवगत करवाया कि पूर्ववती कांग्रेस सरकार ने केवल 5 साल में जनता को जुमला दिखाने के कार्य किया है जबकि मेरे विधानसभा क्षेत्र में घोषणा करने के बाद भी एक भी पंचायत मुख्यालय पर नदी शाला नही खोली नही किसानों का कर्ज माफ किया तथा नही बिजली का बिल माफ किया सहित एक भी घोषणा पूर्ण नहीं की गई। वही बालिका विद्यालय को मर्ज करके महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय संचालित कर दिए गए जबकि राज्य सरकार के पास विद्यालय संचालित करने हेतु अंग्रेजी विषय के पर्याप्त मात्रा में अध्यापक नहीं है जिससे प्रदेश के हजारों विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार में है। तथा बालिका विद्यालय मर्ज होने से छात्राएं शिक्षा से वंचित है।

वही विधायक साँखला ने बजट के प्रशंसा करते हुए बताया कि सरकार ने प्रदेश के समस्त हिंदू मंदिरों में आने वाले त्योहारों को लेकर 13 करोड़ की जो घोषणा की है वह स्वागत योग्य है। इसके साथ ही मेरे विधानसभा क्षेत्र में भी कई घोषणा करने पर मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री का आभार ज्ञापित किया।

विधायक जब्बर सिंह सांखला ने अपने विधानसभा क्षेत्र की समस्याओ से अवगत करवाते हुवे बताया कि भोजपुरा फीडर का 90% कार्य पूर्ण हो चुका है किंतु राज्य सरकार द्वारा 10 प्रतिशत कार्य पूर्ण करवाना है। जिससे क्षेत्र के किसानों को कृषि कार्य करने हेतु कृषि हेतु पानी का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार के इस बजट को क्षेत्र की जनता ने काफी सराहा है।

मेरे विधानसभा क्षेत्र में उपखंड बदनोर और जिसमें 21 ग्राम पंचायत है जो मंगरे में बसी हुई है वहां पर शिक्षा का अन्य कोई स्त्रोत नहीं है इसी बजट सत्र में महाविद्यालय खोलकर स्थानीय युवाओं को सौगात दिलायी जावें।

16 विधानसभा के दूसरे सत्र में नियम के 295 के अंतर्गत विधायक जब्बर सिंह सांखला ने सदन में अवगत करते हुए बताया कि मेरे विधानसभा क्षेत्र आसींद हुरडा में पिछले 35 से 40 वर्षों से अकाल पड़ रहा है ओषत से भी कम बारिश हो रही है। वर्षा की कमी के कारण यहां के किसान व्यापारी की स्थिति काफी दहनिय है इनको मजबूरन विधानसभा क्षेत्र से पलायन करके अन्यत्र प्रदेशों में मजदूरी करने पर मजबूर है। अधिकतर क्षेत्र के लोग गुजरात महाराष्ट्र अन्य प्रदेशों में मजदूरी करने पर विवश है। मेरे विधानसभा आसींद में एक खारी बांध स्थित है जो खारी नदी के ऊपर बना हुआ है तथा इसके साथ ही मानसी व नेखाड़ी क्षेत्र में संचालित है। जो पिछले कई समय से सुख पड़े हुए हैं। मेरे विधानसभा क्षेत्र की इस जनता की मांग को मुख्यमंत्री जी से आग्रह है कि इस बजट घोषणा में आरसीपी योजना के अंतर्गत मेरे विधानसभा क्षेत्र की खारी नदी को सर प्लस पानी मिलता है तो यहां की लाखों किसानों का इसका लाभ मिलेगा।

यह खारी नदी राजसमंद के दिवेर से प्रारंभ हो रही है जो देवगढ़ के सोपूरी बांध को भरते हुए खारी डेम से होते हुए गुलाबपुरा विजयनगर सहित हजारों गांव ढाणियों मंजरो को प्रभावित करती है। क्षेत्र के किसानों की इस वाजिब मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री महोदय से आग्रह है कि इसी बजट में माही जवाई योजना में आरसीपी के अंतर्गत आसींद हुडा विधानसभा क्षेत्र के तीनों नदियों को जोड़कर क्षेत्र के किसानों को लाभान्वित करेगा. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने आज औद्योगिक विकास की उड़ान को देखते हुए आसीन्द विधानसभा क्षेत्र में नवीन औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना करने हेतु मोड का निंबाहेड़ा तहसील आसींद में औद्योगिक परिणाम आरक्षित भूमि को राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम लिमिटेड रीको के पक्ष में मूल्य के आधार पर 99 हेक्टेयर भूमि आवंटित करने का आदेश पारित किया। विधायक जबर सिंह सांखला ने बताया कि यह मांग कई वर्षों से क्षेत्र वासियों की ओर से उठाई जा रही थी मेरे द्वारा भी पूर्व में कई बार इस विषय को विधानसभा में रखा किंतु विपक्ष की सरकार होने से इसको आगे नहीं बढ़ाया गया है इस संदर्भ मैं मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा से चर्चा करके इसको किर्यान्वति की मांग रखी तो मुख्यमंत्री ने हा कर दी। इस भूतपूर्व निर्णय से क्षेत्र में विकास के नए युग का सूत्रपात करेगी साथी ही स्थानीय युवाओं के लिए सम्मानजनक रोजगार के अवसरों में भर्ती होगी। आसीन्द विधानसभा क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी घोषणा है।

Next Story