अक्षय सेवा संस्था निः-शुल्क उपलब्ध कराएगी जन्म-जात विकृति वाले बच्चो को क्लब फुट श्यू

भीलवाड़ा। अक्षय सेवा संस्था ने भीलवाड़ा में आज एक अक्षय पहल की शुरुआत की है ,जिसमे ऐसे जन्मजात बच्चे जिनके क्लब फुट हो उन्हें संस्था पैर ठीक होने तक (लगभग एक वर्ष) निः-शुल्क क्लब फुट श्यू उपलब्ध कराएगी । आज बेबी राखी पुत्र हरीश गहलोत A-69,आज़ाद नगर भीलवाड़ा को पहला क्लब फुट लगाया गया ।

संस्था के मुख्य संरक्षक चन्द्र देव आर्य ने बताया कि क्लब फुट एक जन्म-जात विकृती है जिसमे बच्चे के एक या दोनों पैर अन्दर कि तरफ़ मुड़े हुए होते है जिसे चिकित्सकीय भाषा में C.T.E.V.(कंजेनाइटल टेलिप्स इक्विनो वेरस)कहा जाता है ।इसमें मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ने वाले तन्तु सामान्य से छोटे होते है, इसमें बच्चे को कोई दर्द नहीं होता है लेकिन पाँव अन्दर की तरफ़ मुड़े होने के कारण चलने में परेशानी आती है ।

संस्था अध्यक्ष पवन नागोरी ने बताया कि वर्तमान में महात्मा गांधी अस्पताल भीलवाड़ा के अस्थि रोग विभाग में लगभग 80 बच्चों को चिन्हित किया है, ग्रामीण क्षेत्र में माता पिता को सही ज्ञान न होने के कारण समय पर बच्चों को अस्पताल नहीं लाया जाता है जिसके कारण बच्चों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अस्थि रोग विभाग में आए इस तरह के बच्चों को चिकित्सक द्वारा 8 से 10 बार प्लास्टर लगाया जाता है एवं आवश्यकता होने पर टिनेक्टोमी सर्जरी भी की जाती है इसके पश्चात क्लब फुट श्यू के लिए जयपुर या अजमेर रेफर किया जाता है । किंतु लगभग 90 प्रतिशत परिजनों द्वारा बच्चों को जयपुर या अजमेर ले जाना परेशानी का कारण बन जाता है क्योंकि लगभग एक वर्ष तक प्रति माह जाना पड़ता है जिससे परिजनों पर आर्थिक भार भी पड़ता है।

उक्त परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए हमारी संस्था उपरोक्त बच्चों को महात्मा गांधी अस्पताल भीलवाड़ा के अस्थि रोग विभाग में क्लब फुट श्यू निःशुल्क उपलब्ध कराएगी । संस्था का प्रयास रहेगा कि शहर के निजी अस्थि रोग विशेषज्ञों एवं सभी ग्रामीण राजकीय चिकित्सकों से संपर्क कर अधिक से अधिक ऐसे बच्चों को क्लब फुट श्यू उपलब्ध कराये ।

इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डा॰अरुण गोड़,विभागाध्यक्ष डा॰दिनेश बेरवा, डा॰रजनी गोड़,संस्था के संरक्षक लोकेश शर्मा, उपाध्यक्ष नंद गोपाल शर्मा, सचिव सुनील व्यास, कोषाध्यक्ष दिनेश तिवाड़ी, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्षा लीला शर्मा , कैलाश शर्मा, राज कुमार शर्मा, बलराज शर्मा, राकेश जोशी, विष्णु सोडानी,अनीता चौंधरी,निलेश शर्मा, गोविंद सिसोदिया, डॉ॰कपिल शर्मा, डा॰ महेश बेरवा,डा॰कमलेश सुखवाल,एवं कई चिकित्सक और नर्सिंग कर्मचारी उपस्थित थे ।

Tags

Read MoreRead Less
Next Story