अल्पसंख्यक कल्याणार्थ नीतियों में सभी समाज की हो भागीदारी- विधायक कोठारी

भीलवाड़ा। जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अल्पसंख्यक के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री के नये 15 सूत्रीय कार्यक्रम सत्र 2024-25 की त्रैमासिक क्रियान्विति समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें विधायक कोठारी ने कहा कि वर्तमान में जैन, बौद्ध, सिख, इसाई, पारसी और मुस्लिम समाज अल्पसंख्यक समाज में आता है, परंतु विभाग द्वारा समाज विशेष के लोगों को ही अधिक से अधिक लाभ दिया जा रहा है, यह उचित नहीं है। जबकि सरकार द्वारा स्वरोजगार ऋण, स्कूटी वितरण, छात्रवृत्ति, निःशुल्क छात्रावास सुविधा, शिक्षा ऋण की सुविधा, कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसी वर्ग विशेष या समाज विशेष हेतु लक्ष्य निर्धारित न करके सम्पूर्ण अल्पसंख्यक समाजोत्थान हेतु कल्याणकारी नीतियों की घोषणा की है, तो नीति क्रियान्वयन में यह भेदभाव क्यों?

मीडिया प्रभारी सत्यम शर्मा ने बताया कि विधायक कोठारी ने इस हेतु कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि कैलेण्डर बनाकर अल्पसंख्यक समाज की सूची में जुड़े सभी 6 समाजों का समाजवार नीतियों के बारे में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाये, ताकि इन समाजों के अधिक से अधिक समाजजनों के पास योजनान्तर्गत कल्याणकारी नीतियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो और अधिक से अधिक समाजजन लाभान्वित हो सकें।

जिला कलेक्टर के द्वारा भी विधायक की मांग पर विगत 3 वर्षों में योजना के लाभान्वितों की सूची मय समाजवार प्रस्तु करने के निर्देश दिये।

Next Story