पिकनिक का मजा किरकिरा कर रहे असामाजिक तत्व, मेजा डेम पर अव्वस्थाएं बढा रही पर्यटकों की परेशानी

पिकनिक का मजा किरकिरा कर रहे असामाजिक तत्व, मेजा डेम पर अव्वस्थाएं बढा रही पर्यटकों की परेशानी
X

भीलवाड़ा (संपत माली)। एक समय में शहर की धडक़न और प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में प्रथम स्थान पर रहने वाला मेजा डेम अब अनदेखी के कारण अव्यवस्थाओं और असामाजिक तत्वों का स्पॉट बनता जा रहा है। शहर के निकट मेजा डेम पर एक बार फिर रौनक देखने को मिल रही है। कई सालों बाद मेजा बांध में पानी की अच्छी आवक हुई है। वर्तमान में डेम पच्चीस फिट से अधिक पार हो चुका है और अब भी पानी का आवक जारी है। रविवार को वहां दिनभर लोगों को चहल-पहल देखने को मिली, लेकिन सुविधाओं के अभाव में लोग परेशान होते नजर आए। वहीं समाजकंटकों का भी यहां जमावड़ा दिखा।

मेजा बांध का गेज कई सालों बाद पच्चीस फिट से ऊपर पहुंचा और पानी के हिलोरे गेज 26 फिट तक दिखा रहा है। बांध में आए पानी को देखने और पिकनिक मनाने के लिए रविवार को बड़ी संख्या में शहरवासी वहां पहुंचे, लेकिन उन्हें पानी तो देखने को मिला, जिससे उन्हें सुकून आया, परंतु सुविधाओं के अभाव में लोग परेशान होते नजर आए। पर्याप्त पीने का पानी का नहीं होने, बच्चों के मनोरंजन के लिए लगाए गए झूले आदि क्षतिग्रस्त होने के अलावा अन्य कई परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ा। पूर्व में जिला कलेक्टर ने मेजा बांध की स्थिति सुधारने के निर्देश भी दिए लेकिन अब उस पर कोई काम नहीं हुआ। लोगों ने डेम के किनारे पर पानी में नहाने का लुत्फ भी उठाया।


बांध का गेज देखने और सेल्फी की होड़

अवकाश का दिन होने से लोग यहां पिकनिक मनाने पहुंचे। बांध की गुल्लक में अथाह जलराशि का भण्डार होने से पर्यटक खींचे चले आए। कई लोग परिवार समेत यहां पहुंचे। यहां बांध का गेज देखने की हौड़ रही। पाल पर सैर-सपाटे का आनंद लिया। कई लोगों ने यहां बैठकर पानी की हिलोर के बीच भोजन भी किया। पर्यटकों की भीड़ के कारण ठेले-खोमचे वाले भी वहां पहुंचे। हालांकि मेजा बांध की दुर्दशा के कारण लोग परेशान रहे। यहां मूलभूत सुविधा जल संसाधन विभाग अब तक नहीं जुटा पाया है। बगीचे में घास उग रही थी। बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। पेयजल का प्रबंध तक नहीं था। बच्चों की फिसल पट्टी की सीमेंट तक उखड़ गई थी।



Next Story