हिन्दी दिवस मनाया

आकोला (रमेश चंद्र डाड) बीगोद में स्थानीय नवजीवन पब्लिक स्कूल में हिन्दी दिवस पर हिंदी भाषा के प्रयोग एवं प्रचार प्रसार हेतु विद्यार्थियों में भाषण प्रतियोगिता, श्रुतिलेख प्रतियोगिता तथा कविता प्रतियोगिता आयोजित की गयी।जिसमें विधार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। शिक्षकगणों एवं विधार्थियों ने कार्यक्रम को सुन्दर बनाते हुए हिन्दी उपादेयता पर प्रकाश डाला ।

हिन्दी विषय की अध्यापिका शोभा सुथार की अध्यक्षता एवं श्री महावीर जनकल्याण संस्थान के सचिव एवं पत्रकार महेन्द्र बाबेल ललकार के मुख्य आतिथ्य में हिन्दी दिवस का कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि पद से उद्बबोधन देते हुए महेंद्र बाबेल ने कहा कि हिंदी भाषा दुनिया की सब भाषाओं से श्रेष्ठ भाषा है।सरल है,सरसहै। भारतीयता की पहचान है। संस्कार,आदर, सत्कार, सम्मान की भाषा है हिन्दी।डांट, फटकार, तकरार के शब्दों में भी अच्छी लगती है हिन्दी। हास्य, व्यंग्य की जन्मदात्री, स्वर, व्यंजन,छंद, अलंकार,मुहावरे सिखाती है हिन्दी। मेरे वतन एवं भारतीय संस्कृति की इस भाषा के माध्यम से पहचान है।जनमानस इस भाषा का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि सरकारी एवं गैर-सरकारी बैंक चिकित्सालय आदि कार्यालयों में अधिक से अधिक इस भाषा का प्रयोग हो तो सामान्य जनों के काम सरलता से हो सकते हैं। आमजनों को आने वाली समस्या का निराकरण सम्भव है।

इस अवसर पर विधार्थियों ने अपने घर एवं अन्य स्थानों पर भी हिन्दी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के प्रण लिया ।

विधालय के शिक्षक मुकेश जैन,सुमन पाराशर, रसीद मुल्तानी,साहेना, तमन्ना, मोहम्मद इब्राहिम आदि ने विचार व्यक्त कर बच्चों को प्रोत्साहित किया। विधालय के प्रधानाध्यापक सुनील पहाड़ियां ने आभार व्यक्त किया।

Next Story