सीएसआर इकाइयों को शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने का आह्वान

सीएसआर इकाइयों को शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने का आह्वान
X

भीलवाड़ा। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में जिले के विभिन्न उद्योगों और संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

जिला कलक्टर ने सीएसआर के महत्व पर बल दिया और उद्योगों से आग्रह किया कि वे जिले के विकास में योगदान करने के लिए सीएसआर गतिविधियों को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि सीएसआर जिले के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और उद्योगों को जिले के विकास में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

बैठक में जिला कलक्टर ने सीएसआर के अंतर्गत आने वाली इकाइयों को सीएसआर के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, सेनिटेशन आदि क्षेत्रों में प्रमुखता से करने के निर्देश प्रदान किये।

इसके अतिरिक्त शहर मे सर्किलों की मरम्मत व ग्राम पंचायतों का चयन कर उनमे साफ सफाई, शौचालय निर्माण व पार्कों के रखरखाव आदि के निर्देश भी प्रदान किये। पूर्व बैठक में अनुमोदित किए गए सीएसआर के तहत किये जाने वाले कार्यों को करने के निर्देश प्रदान किए। इसमें शिक्षा विभाग के अधिकारी को सीएसआर कंपनियो से समन्वय करते हुए महात्मा गांधी स्मार्ट क्लासेज के लिए स्कूलों का चयन कर स्मार्ट क्लास बनाने के निर्देश दिए ।

जिला परिषद के प्रतिनिधि को सीएसआर कंपनियो से समन्वय करते हुए चिह्नित गांवो में सीएसआर के तहत मॉडल गांव की तर्ज पर एक एक गांव का चयन कर विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रत्येक इकाई को एक पार्क, एक स्वास्थ्य केन्द्र, एक सर्किल विकसित करने के निर्देश प्रदान किये गए। इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत व उनमें बेहतर सुविधाएं प्रदान किये जाने के निर्देश प्रदान किये, साथ ही पौधारोपण पर विशेष जोर देते हुए निर्देश दिये कि अधिक से अधिक पेड लगाये जाये। उन्होंने सभी संबंधित विभागों से सीएसआर कंपनी प्रतिनिधियों के संपर्क में रहकर समन्वय करते हुए कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित उद्योगों और संगठनों के प्रतिनिधियों ने सीएसआर गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

राइजिंग राजस्थान कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में अधिकाधिक निवेश के लिए किया प्रोत्साहित

बैठक में राइजिंग राजस्थान के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक के के मीना ने बताया कि जिले में 9 नवंबर को राइजिंग भीलवाड़ा का जिला स्तरीय समिट कार्यक्रम होटल ग्लोरिया इन ( मैं . प्रभात सिन्टेक्स प्रा लि ) में आयोजित किया जायेगा। इसमें राज्य सरकार द्वारा एमओयू करवाये जायेगे। उन्होंने राज निवेश पोर्टल की जानकारी दी।

इस संबंध में जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि सभी सीएसआर कंपनिया जो भी नया निवेश लाना चाहती है वो अधिक से अधिक एमओयू करें। उन्होंने इस संबंध में जिले में अधिकाधिक निवेश के लिए प्रोत्साहित किया।

बैठक में यूआईटी सचिव ललित गोयल, नगर निगम आयुक्त हेमाराम ,शिक्षा विभाग से सुरेश कोली, जिला परिषद से दिनेश चौधरी , चिकित्सा विभाग से डॉ संजीव शर्मा, प्रदुषण मंडल से हितेश उपाध्याय सहित संगम इण्डिया लिमिटेड, सर्वोदय , जानकी लि., जिन्दल सा लि., हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड, बीएस एल, नितिन स्पीनर्स , आदि से सीएसआर प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Next Story