जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलक्टर ने की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा’



भीलवाडा, । अति0 जिला कलक्टर (शहर) प्रतिभा देवठिया ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। अति0 जिला कलक्टर देवठिया ने स्वास्थ्य सेवाओं में शत-प्रतिशत सुधार कर जिले को प्रथम पायदान में लाने के लिए सार्थक प्रयास करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को प्रदान किए। इसके लिए दिये गये टारगेट समय पर पूरा करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये। बैठक के दौरान उन्होंने जिले में 60 दिवस तक चलाये जाने वाले ‘टोबेको फ्री यूथ कैम्पेन’ 2.0 अभियान का शुभारंभ कर अभियान के तहत राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार समय पर कार्यवाही करने के निर्देश चिकित्सकों को दिये।

अति0 जिला कलक्टर देवठिया ने कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को आयोजित बैठक में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व चिकित्सा अधिकारियो को अपने कार्यक्षेत्र में विभागीय गतिविधियों व कार्यक्रमों की प्रभावी मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने तथा आगामी बैठक तक सभी स्वास्थ्य सूचकांकों की प्रगति रिपोर्ट में अपेक्षित सुधार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान अति0 जिला कलक्टर ने राज्य सरकार द्वारा संचालित मां बाउचर योजना में जिले की जरूरतमंद गर्भवती महिलाओं को निजी अस्पतालों में अधिकाधिक संख्या में सोनोग्राफी जांच का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने प्राप्त आयुष्मान कार्ड का लाभार्थियों तक शत-प्रतिशत वितरण करवाने, त्योहारी सीजन के दौरान खाद्य पदार्थो में मिलावट रोकने के लिए सेम्पल की संख्या बढाने के निर्देश खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दिए। बैठक के दौरान उन्होंने टीकाकरण, परिवार कल्याण कार्यक्रम, एएनसी पंजीकरण, 12 सप्ताह एएनसी, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव में कम प्रगति वाले चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियो को अविलंब सुधार लाने, गर्भवती महिलाओं के लिए प्रारंभ की गयी मां-वाउचर योजना का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना तथा अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं सहित मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना का बेहतरीन ढंग से संचालन कर इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने की हिदायत दी।

अति0 जिला कलक्टर ने बैठक में कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटरो की अनुपस्थिति का बहाना नही चलेगा। इसके लिए चिकित्सा संस्थानों पर ऑपरेटर्स की वैकल्पिक व्यवस्था की जाये। बैठक के दौरान उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत बच्चों में अंतर रखने के लिए योग्य दंपतियों को प्रेरित करने, मौसमी बीमारियों की रोकथाम बचाव के लिए जागरूकता फैलाने, एनसीडी स्क्रीनिग व आभा आई डी बनाने के लक्ष्य की पूर्ति पूर्ण करने, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना अंतर्गत कम पेकेज बुकिंग वाले चिकित्सा संस्थानों को पेकेज बढ़ाने के निर्देश दिए। जिले में चलाये जा रहे ‘टोबेको फ्री यूथ कैम्पेन’ 2.0 अभियान के तहत ब्लॉक स्तर पर आयोजित किये जाने वाले रात्री चौपालों व जनसुनवाई के दौरान फिल्ड में प्रचार प्रसार करने सहित सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान ना करने के लिए साइनेज बोर्ड लगाने, जागरूकता रैली का व शपथ का आयोजन करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी द्वारा हेल्थ इंडिकेटर्स पर प्रस्तुत किए गए स्लाइड प्रेजेंटेशन पर दी गई रिपोर्ट का अवलोकन करने के बाद अति0 जिला कलक्टर ने बैठक में मौजूद चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक उन्नत बनाया जाए, इसके लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को टीम वर्क के साथ निर्धारित सभी हैल्थ इंडीकेटर्स पर काम करने के निर्देश दिये। आईपास डेवलपमेंट फाउंडेशन से अरुण नायर ने भारत के एफपी 2030 विजन के बारे में उन्मुख किया और साथ ही रिवर्सेबल विधियों की निगरानी को प्राथमिकता देने पर जोर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत कम समता वाली महिलाओं (0-1 बच्चे वाली) को केंद्रित कर कम उपयोग की जाने वाली रिवर्सेब गर्भनिरोधक विधियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

बैठक में पुलिस विभाग से अदिती, डीडीडब्ल्यूएच डॉ. अशोक खटवानी, अति0 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प0क0) डॉ. रामकेश गुर्जर, डीटीओ डॉ0 प्रदीप कटारिया, एफएसओ घनश्याम सोलंकी, डीपीएम योगेश वैष्णव, डीएएम अरविन्द शर्मा, आईपास के प्रतिनिधियों सहित अन्य विभागीय अधिकारियों के सहित समस्त ब्लॉक स्तर के समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सीएचसी/पीएचसी के चिकित्सा अधिकारियों सहित सीएमएचओ कार्यालय के विभिन्न अनुभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story